दिल्ली मेट्रो में इस दिन कर सकेंगे फ्री में यात्रा, जानें कैसे मिलेगी ये सुविधा

दिल्ली मेट्रो में यात्रियों के पास फ्री में सफर करने का मौका है। गणतंत्र दिवस के मौके पर यात्रियों को ये सुविधा दी जा रही है। उद्योग भवन और केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन से गणतंत्र दिवस कार्यक्रम वाली जगह पर जो यात्री जाएंगे, उन्हें ये सुविधा मिलेगी।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: January 23, 2023 21:57 IST
Delhi Metro- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली मेट्रो

नई दिल्ली: हर दिन लाखों लोग दिल्ली मेट्रो में सफर करते हैं। लेकिन इस बार दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों को फ्री में यात्रा करने का मौका दिया है। दिल्ली मेट्रो ने गणतंत्र दिवस के मौके पर अपने यात्रियों को ये सुविधा दी है। डीएमआरसी का कहना है कि जो यात्री उद्योग भवन और केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन से गणतंत्र दिवस कार्यक्रम वाली जगह जा रहे हैं, उनको टिकट का पैसा नहीं देना पड़ेगा। गणतंत्र दिवस समारोह में ई टिकट वाले लोग और आमंत्रित हुए लोग फ्री में मेट्रो की सवारी कर पाएंगे। 

नोएडा मेट्रो में भी ऑफर

इससे पहले नोएडा मेट्रो ने अपने यात्रियों के लिए पूरे 10 दिनों तक फ्री में स्मार्टकार्ड लेने की सुविधा दी थी। इसके मुताबिक, नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनएमआरसी) 26 जनवरी से 10 दिनों तक यात्रियों को मुफ्त में स्मार्ट कार्ड देगा। एनएमआरसी की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा को जोड़ने वाले मेट्रो नेटवर्क की एक्वा लाइन की शुरुआत की चौथी वर्षगांठ के मौके पर यह कदम उठाया गया है।

यह कदम डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है और कार्ड के बदले यात्रियों से कोई पैसा नहीं लिया जाएगा, जिससे यात्री डिजिटल माध्यम से ज्यादा से ज्यादा भुगतन कर सकें। नोएडा मेट्रो रेल की प्रवक्ता निशा वधावन ने बताया कि नोएडा मेट्रो रेलवे नेटवर्क एक रैपिड ट्रांजिट सिस्टम है जो नोएडा और ग्रेटर नोएडा को जोड़ता है। इस मेट्रो नेटवर्क में कुल 21 स्टेशन वाली एक्वा लाइन है, जिसकी कुल लंबाई 29.7 किलोमीटर है। 

'राम हैं भारत की पहचान, रामायण, गीता और महाभारत को किया जाएगा स्कूली सिलेबस में शामिल' - शिवराज सिंह चौहान

यूरोप में खौफ फैलाना चाहते हैं पुतिन? जानें स्पेन में मिले 'लेटर बम' के पीछे कौन

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन