Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दिल्ली में मॉनसून ने दी दस्तक? भारी बारिश ने लोगों को गर्मी से दी राहत

राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को जमकर बारिश हुई जिससे शहर के लोगों को काफी राहत मिली है। बता दें कि दिल्ली में पड़ रही भीषण गर्मी से शहरवासियों की हालत खस्ता थी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 08, 2021 23:25 IST
Delhi Monsoon Rain, Delhi Rain, Delhi Rain Latest News, Delhi Weather Latest News- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को जमकर बारिश हुई जिससे शहर के लोगों को काफी राहत मिली है।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को जमकर बारिश हुई जिससे शहर के लोगों को काफी राहत मिली है। बता दें कि दिल्ली में पड़ रही भीषण गर्मी से शहरवासियों की हालत खस्ता थी। राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्यियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा था। दिल्ली में गुरुवार को इस महीने चौथे दिन लू चली। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, शहर में भीषण गर्मी पड़ रही है। दिल्ली में एक जुलाई को पारा 43.1 डिग्री सेल्सियस, 2 जुलाई को 41.3 डिग्री सेल्सियस और 7 जुलाई को 42.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था।

भयंकर गर्मी झेल रही दिल्ली को गुरुवार की बारिश ने काफी राहत दी है। मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी की घोषणा तब की जाती है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा हो। सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। आर्द्रता का स्तर 40 प्रतिशत दर्ज किया गया। IMD ने शाम में दक्षिण दिल्ली, हरियाणा के गोहाना एवं रोहतक, उत्तर प्रदेश के रामपुर, चंदौसी, सहसवान और राजस्थान के नागर में गरज के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने के साथ-साथ 20-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने का पूर्वानुमान जताया है।

आईएमडी ने यह भी अनुमान जताया है कि शुक्रवार को गरज के साथ बारिश हो सकती है तथा अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम पारा 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, शाम छह बजकर पांच मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 161 था। एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement