Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Delhi News : अक्षरधाम मंदिर में वैदिक विश्वशांति महायज्ञ सम्पन्न, विश्व कल्याण का लिया गया संकल्प

Delhi News : इस यज्ञ के आयोजन को लेकर सुबह से ही अक्षरधाम परिसर वैदिक मंत्रोच्चार से गूंज रहा था। इसके लिए पारंपरिक रूप से यज्ञशाला का निर्माण कराया गया था। यह यज्ञशाला वैदिक काल की याद दिला रही थी।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 06, 2022 17:35 IST
 Vedic Vishwa Shanti Mahayagya - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vedic Vishwa Shanti Mahayagya

Delhi News : दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर में विश्वशांति महायज्ञ सम्पन्न हुआ जिसमें विश्व कल्याण का संकल्प लिया गया। अक्षरधाम मंदिर के सर्जक प. पू. प्रमुखस्वामी महाराज के आध्यात्मिक अनुगामी ब्रहमस्वरूप महंतस्वामी के सान्निध्य में यह यज्ञ संपन्न हुआ। इस अवसर पर 119 वैदिक महाकुंड पर लगभग 1000 दंपती ने यजमान  बनकर यज्ञ की विधियों को पूरा किया। इस दौरान हजारों की तादाद में भक्त मौजूद रहे। 

इस यज्ञ के आयोजन को लेकर सुबह से ही अक्षरधाम परिसर वैदिक मंत्रोच्चार से गूंज रहा था। इसके लिए पारंपरिक रूप से यज्ञशाला का निर्माण कराया गया था। यह यज्ञशाला वैदिक काल की याद दिला रही थी। उल्लेखनीय है कि यज्ञ में समस्त विश्व के लिए शांति, प्रेम और सौहार्द्र का संकल्प लिया गया। परिवार तथा समाज में एकता की प्रार्थना की गई थी।

 Vedic Vishwa Shanti Mahayagya

Image Source : INDIA TV
Vedic Vishwa Shanti Mahayagya

महंतस्वामी महाराज ने आशीर्वचन में कहा कि 'आज के युग में भी आप जैसे संस्कृति प्रेमी भक्त हैं, जो दूसरों के लिए सेवा, समर्पण की भावना के साथ इस प्रकार विधि में सम्मिलित होते हैं, अक्षरधाम जैसे पवित्र परिसर में आपके शुभ संकल्प अवश्य सिद्ध होंगे। सभी लोगों में सद्भावना, श्रद्धा और निष्ठा की अभिवृद्धि हो यही प्रार्थना है।'

अक्षरधाम मंदिर के सर्जक प. पू. प्रमुखस्वामी महाराज के शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित इस यज्ञ में शामिल होने के लिए आज सुबह 5  बजे से ही भक्तों की बड़ी  संख्या मंदिर परिसर में मौजूद थी। पूरे मंदिर परिसर को तोरण, ध्वज ओर फूलों से सजाया गया था। महंतस्वामी महाराज आगामी 14 दिनों तक अक्षरधाम मंदिर में निवास करेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement