ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. Delhi Rain Alert: दिल्ली समेत कई राज्यों में 5 से 8 जनवरी के बीच बारिश का अनुमान, और बढ़ेगी ठंड

Delhi Rain Alert: दिल्ली समेत कई राज्यों में 5 से 8 जनवरी के बीच बारिश का अनुमान, और बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग के मुताबिक, 5 से 8 जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने का भी अनुमान है। 5 जनवरी को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी हिमपात होगा ओलावृष्टि होने की भी संभावना है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 03, 2022 23:40 IST
Delhi Rain Alert: दिल्ली में 5 से 8 जनवरी के बीच बारिश का अनुमान, वायु गुणवत्ता बेहद खराब - India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Delhi Rain Alert: दिल्ली में 5 से 8 जनवरी के बीच बारिश का अनुमान, वायु गुणवत्ता बेहद खराब 

Highlights

  • राजधानी दिल्ली में इस साल की पहली बारिश 5 से 8 जनवरी के बीच होने का अनुमान
  • दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में बढ़ेगी ठंड
  • लोगों को कड़ाके की सर्दी से अभी राहत मिलने की संभावना कम

नयी दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आगामी 5 से 8 जनवरी के बीच पश्चिम विक्षोभ की सक्रियता की वजह से साल की पहली बारिश होने की संभावना है। बारिश के दौरान ठंडी हवा चलेगी, जिससे ठिठुरन भरी ठंड बढ़ने की संभावना है। इस बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब या गंभीर स्तर पर रहेगा। उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और कहा जा रहा है कि फिलहाल पंजाब व हरियाणा को राहत नहीं मिलने वाली वहीं दिल्ली में बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 5 से 8 जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने का भी अनुमान है। 5 जनवरी को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी हिमपात होगा ओलावृष्टि होने की भी संभावना है। राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर में 4 से 6 जनवरी तक गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है, शीतलहर के कारण ठंड से ठिठुर रहे हैं। वहीं कश्मीर के ज्यादातर हिस्सों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हो रही है और तापमान जमाव बिंदु के करीब पहुंच गया है और घाटी के ज्यादातर इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई।

दिल्ली में सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘बेहद खराब’ श्रेणी में 389 दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक,  राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पांच से आठ जनवरी के बीच बारिश होने और इससे वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार होने की संभावना है। ग्रेटर नोएडा में भी वायु गुणवत्ता 295 दर्ज की गई जो खराब की श्रेणी में आता है। पड़ोसी शहरों गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता 366, गुरुग्राम में 355, नोएडा में 346 और फरीदाबाद में 340 दर्ज की गई। दिल्ली में पिछले 24 घंटों की वायु गुणवत्ता शाम चार बजे 389 दर्ज की गई। सुबह यह 387 थी। 

वायु गुणवत्ता मापने वाले सरकारी संस्थान ‘सफर’ के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता मंगलवार को भी बेहद खराब रहने का अनुमान है। सफर के अनुसार, ‘‘पांच से आठ जनवरी के बीच तेज हवा चलने और बीच-बीच में बारिश होने से वायु गुणवत्ता में सुधार होने और उसके बेहद खराब श्रेणी में ही नीचे की ओर लुढकने का अनुमान है।’’ शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है। 

दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 21.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 95 से 43 प्रतिशत के बीच रहा। मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाने और अधिकतम तापमान के 22 जबकि न्यूनतम तापमान के सात डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान लगाया है।

elections-2022