Monday, April 29, 2024
Advertisement

देश की प्रति व्यक्ति आय से 'ढाई गुना' ज्यादा है दिल्ली के लोगों की प्रति व्यक्ति आय: वित्त मंत्री आतिशी

दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी आज दिल्ली विधानसभा में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया। इस दौरान उन्होंने कई आंकड़े भी पेश किए। इस दौरान उन्होंने कहा कि दिल्ली की अर्थव्यवस्था रिकॉर्ड बेस पर बढ़ी है।

Amar Deep Written By: Amar Deep
Updated on: March 01, 2024 13:25 IST
वित्त मंत्री आतिशी ने पेश किया आर्थिक सर्वेक्षण।- India TV Hindi
Image Source : PTI वित्त मंत्री आतिशी ने पेश किया आर्थिक सर्वेक्षण।

नई दिल्ली: दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी आज दिल्ली विधानसभा में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया। इस दौरान उन्होंने कई आंकड़े भी पेश किए। इस दौरान उन्होंने कहा कि दिल्ली की अर्थव्यवस्था रिकॉर्ड बेस पर बढ़ी है। ये आर्थिक सर्वे दिखा रहा है कि पिछले एक साल में दिल्ली के लोगों की प्रति व्यक्ति आय बढ़ी है, दिल्ली सरकार का राजस्व बढ़ा है, लगातार हर साल की तरह दिल्ली सरकार का बजट मुनाफे में रहा है, सरप्लस में रहा है। उन्होंने कहा कि मैं चाहती हूं कि केंद्र सरकार और उनके उपराज्यपाल ये जान लें कि वे चाहें कितनी भी कोशिश कर लें अरविंद केजरीवाल रुकेंगे नहीं। जब तक अरविंद केजरीवाल दिल्ली के सीएम हैं, दिल्ली का विकास रुकेगा नहीं, लोगों की बेहतरी का प्रयास रुकेगा नहीं।

दो सालों में 22 प्रतिशत बढ़ी प्रति व्यक्ति आय

देश की आबादी का सिर्फ 1.5 प्रतिशत आबादी होने के बाद भी दिल्ली का देश की जीडीपी में 4 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। पिछले दो सालों के आंकड़ें देखें तो 2021-22 में दिल्ली के लोगों की प्रति व्यक्ति आय 3 लाख 70 हजार रुपये के आस पास थी और मात्र दो सालों में दिल्ली के लोगों की प्रति व्यक्ति आय 4 लाख 61 हजार पर पहुंच गई है, यानि दो साल में 22 प्रतिशत बढ़ी है। प्रति व्यक्ति आय ने ना सिर्फ रिकॉर्ड ग्रोथ देखा है बल्कि दिल्ली के लोगों की प्रति व्यक्ति आय देश के प्रति व्यक्ति आय से ढाई गुना ज्यादा है। ये है केजरीवाल की सरकार। 

देश में सबसे कम महंगाई दर दिल्ली में

वित्त मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली में देश में सबसे कम महंगाई दर है। देश में बेरोजगारी दर 5.65% है, लेकिन दिल्ली में 2022-23 में ये 1. 5% आ गई है। पूरे देश में एक कोई एक सरकार है जो फायदे में है और वो दिल्ली सरकार है। उन्होंने बताया कि 2022-23 में 14450 करोड़ का रेवेन्यू सरप्लस है।

यह भी पढ़ें- 

सिंदरी उर्वरक संयंत्र का PM ने किया उद्घाटन, बोले- देश को यूरिया के मामले में बनाएंगे आत्मनिर्भर

Bill Gates ने भारत के 'टीकाकरण अभियान' से लेकर 'AI' तक को सराहा, जानें और क्या कहा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement