Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Delhi Politics: केजरीवाल ने जीता विश्वास मत, कहा सिसोदिया गिरफ्तार हुए तो गुजरात में भी बनेगी सरकार

Delhi Politics: दिल्ली विधानसभा में आप सरकार ने अपना विश्वास मत प्रस्ताव जीत लिया। आम आदमी पार्टी के 62 में से 59 विधायक सदन में मौजूद रहे। वहीं केजरीवाल ने मनीष सिसोदिया के खिलाफ हुए कार्रवाई पर कहा कि CBI रेड से गुजरात में हमारा 4% वोट प्रतिशत बढ़ गया है। अगर सिसोदिया गिरफ्तार हो गए तो कहीं गुजरात में हमारी सरकार ही

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Updated on: September 01, 2022 17:04 IST
Kejriwal in Vidhansabha- India TV Hindi
Image Source : PTI Kejriwal in Vidhansabha

Highlights

  • आम आदमी पार्टी ने विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव जीता
  • गुजरात में आप का वोट शेयर 4 फीसदी बढ़ा -केजरीवाल
  • आम आदमी पार्टी के 49 MLA के खिलाफ 169 केस दर्ज

Delhi Politics: दिल्ली सरकार ने गुरुवार को विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव जीत लिया। 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा में आम आदमी पार्टी के 62 में से 59 विधायक विश्वास मत के दौरान सदन में मौजूद रहे। दो विधायक विदेश में और तीसरे सत्येंद्र जैन जेल में होने के कारण विधानसभा में उपस्थित नहीं हो सके। विश्वास मत के विपक्ष में शून्य वोट पड़े। विधानसभा की कार्रवाई के दौरान भाजपा के 7 विधायकों को मार्शल आउट किया गया और नेता प्रतिपक्ष ने वॉक आउट किया जिसके कारण विपक्ष में कोई वोट नहीं पड़ा। विश्वास मत जीतने के उपरांत दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारा कोई विधायक नहीं खरीदा जा सका है।

आम आदमी पार्टी के 62 में से 59 विधायक सदन में मौजूद रहे।

Image Source : PTI
आम आदमी पार्टी के 62 में से 59 विधायक सदन में मौजूद रहे।

भाजपा ने दूसरी पार्टियों के MLA खरीदने में 6300 करोड़ रुपए खर्च किए -केजरीवाल

केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि इन्होंने दूसरी पार्टियों के MLA खरीदने में 6300 करोड़ रुपए खर्च किए, जिससे पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ गए। उन्होंने कहा कि दूसरी पार्टी के MLA खरीदे जाने की प्रथा बंद होनी चाहिए। इसके साथ ही केजरीवाल ने कहा कि आप लोग अपने दोस्तों के कर्ज माफ करते हो यह करना बंद कीजिए और यदि कर्जा माफ करने हैं तो छात्र और किसानों के कर्ज माफ किए जाएं। 

"क्या जनता के लिए अच्छे स्कूल और अस्पताल खोलना गलत है"

Kejriwal In School

Image Source : PTI
Kejriwal In School

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं कहता हूं कि मैं फ्री बिजली देना चाहता हूं इसमें क्या गलत करता हूं। मैं कहता हूं कि मैं स्कूल और अस्पताल बनाना चाहता हूं देश में दिल्ली में हमने अच्छे-अच्छे स्कूल और अस्पताल बनाए हैं, लेकिन जैसे ही मैं यह बातें कहता हूं मेरे ऊपर के और मुकदमे दर्ज कर दिए जाते हैं। केजरीवाल का कहना है कि उनका और उनकी सरकार का विरोध इसलिए किया जा रहा है क्योंकि हम गरीबों बच्चों के लिए अच्छे स्कूल, अच्छे क्लासरूम और अच्छे टॉयलेट बना रहे हैं। ऐसा करने पर विरोधी पार्टियां हमारा विरोध कर रही हैं। केजरीवाल ने कहा कि विरोध के बावजूद हम अपने ऐसे सभी काम जारी रखेंगे और उन्हें करते रहेंगे।

"सिसोदिया गिरफ्तार हुए तो गुजरात में सरकार बनना तय"

AAP Leaders In Vidhansabha

Image Source : PTI
AAP Leaders In Vidhansabha

इस दौरान CBI की छापेमारी पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि CBI ने जब से मनीष सिसोदिया के घर पर रेड मारी है उससे गुजरात में हमारा 4 प्रतिशत वोट बढ़ गया है। मुझे लगता है जिस दिन मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया जाएगा, उस दिन हमारा 6 प्रतिशत वोट और बढ़ जाएगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चुटकी लेते हुए कहा कि यदि सिसोदिया दो बार गिरफ्तार हो गए तो गुजरात में हमारी सरकार बन जाएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा में कहा कि उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ एक झूठी और मनगढ़ंत एफआईआर दर्ज की है। शराब नीति में घोटाले के झूठे आरोप लगाए गए। मनीष सिसोदिया ने इस एफआईआर के तुरंत बाद बयान दिया कि मैं हर तरह की जांच के लिए तैयार हूं। मनीष सिसोदिया ने एफआईआर करने वालों के खिलाफ मानहानि का दावा नहीं किया उन्हें किसी भी प्रकार की धमकी नहीं दी।

CBI को सिसोदिया के यहां से कुछ नहीं मिला -केजरीवाल

CBI raid in Manish Sisodia House

Image Source : PTI
CBI raid in Manish Sisodia House

मुख्यमंत्री ने कहा कि मनीष सिसोदिया के घर में गद्दे और तकिए फाड़ कर भी तलाशी ली गई। 8 घंटे तक गहन पूछताछ की लेकिन सीबीआई को मनीष सिसोदिया के खिलाफ कुछ नहीं मिला। इतना ही नहीं हुआ CBI वाले मनीष सिसोदिया के गांव भी गए वहां सारी जमीन मकान सब चीजों की जानकारी ली। बैंक लॉकर खंगाले। CBI वालों हर जगह तलाशी की लेकिन मनीष सिसोदिया के खिलाफ कुछ नहीं मिला। मुख्यमंत्री ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने CBI से यह भी कहा कि यदि गिरफ्तारी की जरूरत पड़ती है तो उन्हें बताएं सिसोदिया गिरफ्तारी देने के लिए भी राजी हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि मनीष सिसोदिया गिरफ्तार तो होंगे।

आम आदमी पार्टी के 49 MLA के खिलाफ 169 केस दर्ज

दिल्ली विधानसभा में बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आम आदमी पार्टी ऐसी पार्टी है जिस पर पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा केस हुए होंगे। हमारे 49 MLA के ऊपर 169 केस हुए हैं। छोटी सी पार्टी है अभी अभी पैदा हुई है और हमारे ऊपर इन्होंने 169 केस कर दिए। इनमें से 134 के मामले कोर्ट ने खत्म कर दिए। कोर्ट ने कहा डांट लगाते हुए कहा कि इन मामलों में कुछ नहीं है 35 मामले अभी पेंडिंग है वह भी खत्म हो जाएंगे। मुख्यमंत्री ने बताया कि इनमें से 16 मामले खुद उनके ऊपर दर्ज किए गए हैं। 16 में से 12 मामलों में बारी हो गया चार पेंडिंग है। 13 मामले उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के ऊपर किए गए जिनमें से 10 में वह बरी हो गए और तीन मामले पेंडिंग है। सत्येंद्र जैन के ऊपर 4 मामले दर्ज किए गए थे जिनमें से वह दो मामलों में बरी हो चुके हैं और दो मामले पेंडिंग हैं।

हमारे हर योजनाओं पर घोटाले का आरोप लेकिन मिला कुछ नहीं -केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारी सरकार के ऊपर बसों की खरीद में भी घोटाले के झूठे आरोप लगाए गए। इन्होंने जांच करवाई तो कुछ नहीं मिला। शराब नीति पर ऐसी ही झूठे आरोप लगाए उसमें कुछ नहीं मिला। स्कूलों में घोटालों के आरोप लगाए, मोहल्ला क्लीनिक पर घोटाले के आरोप लगाए, लेकिन जांच में कुछ नहीं मिला। अस्पतालों पर भी घोटालों के आरोप लगाए लेकिन इन्हीं के द्वारा की गई जांच में कुछ नहीं मिला।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement