Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Delhi Pollution Today: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ा प्रदूषण, रोक के बावजूद दिवाली पर हुई जमकर आतिशबाजी, AQI इतना पहुंचा

Delhi Pollution Today: दिवाली के फौरन बाद दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली हो गई है। यहां का AQI बेहद खराब निकला है। दिल्ली में लोगों ने जमकर आतिशबाजी की है, जबकि यहां इस पर रोक लगी हुई थी। वहीं एनसीआर में भी लोगों ने खूब पटाखे फोड़े हैं। इस वजह से दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ दिनों तक धुंध देखने को मिल सकती है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: October 25, 2022 9:49 IST
Delhi Pollution Today- India TV Hindi
Image Source : FILE Delhi Pollution Today

Highlights

  • दिल्ली-एनसीआर में बढ़ा प्रदूषण
  • रोक के बावजूद दिवाली पर हुई जमकर आतिशबाजी
  • एयर क्वालिटी खराब हुई

Delhi Pollution Today: दिवाली के दूसरे दिन यानी आज (25 अक्टूबर) दिल्ली-एनसीआर की हवा खराब हो गई है और यहां प्रदूषण का लेवल बढ़ गया है। रोक के बावजूद दिल्ली में लोगों ने जमकर आतिशबाजी की है और एनसीआर में भी लोगों ने खूब पटाखे फोड़े हैं। दिल्ली में दिवाली की शाम ही प्रदूषण का लेवल बढ़ना शुरू हो गया था, फिर रात में हुई आतिशबाजी के बाद अगली सुबह हवा की क्वालिटी और खराब हो गई। 

बता दें कि इस प्रदूषण की वजह से दिल्ली-एनसीआर में आने वाले कुछ दिन तक धुंध की चादर देखने को मिल सकती है। गौरतलब है कि दिल्ली में दिवाली से पहले ही ये आशंका जताई गई थी कि यहां की हवा जहरीली हो सकती है। 

कैसा है एयर क्वालिटी इंडेक्स

दिल्ली में सुबह 5 बजे AQI (एयर क्वालिटी इंडेक्स) 323 था, जिसे खराब स्तर का माना जाता है। वहीं दिल्ली में कुछ इलाकों में तो AQI 400 के पार पहुंच गया। नोएडा की बात करें तो यहां का AQI 342 और गुरुग्राम का 245 है। बता दें कि शून्य से 50 के बीच के एक्यूआई को अच्छा माना जाता है। वहीं 51 से 100 तक के AQI को संतोषजनक, 101 से 200 को मध्यम, 200 से 300 को खराब, 301 से 400 को बहुत खराब और 401 से 500 को गंभीर की श्रेणी में रखा जाता है। 

दिल्ली-एनसीआर के लोगों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

दिल्ली-एनसीआर के लोगों मुश्किलें बढ़ सकती हैं। जिन लोगों को सांस संबंधी समस्याएं हैं, उन्हें खराब एयर क्वालिटी की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा बच्चों को खांसी समेत गले में खरास की समस्या हो सकती है। बता दें कि पटाखों और पराली जलाने की वजह से प्रदूषण बढ़ा है और सोमवार शाम से ही यहां की हवा बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement