Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Delhi Weather Update: बारिश के बाद दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार, अधिकतम तापमान 21.1 डिग्री दर्ज

वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान तथा अनुसंधान प्रणाली (सफर) ने कहा, “कल रुक-रुक कर हुई बारिश के कारण हवा में सूक्ष्म कण (पार्टिकुलेट मैटर) के गीले जमाव के कारण एक्यूआई आज (गुरुवार) सुधर कर 'खराब' श्रेणी में आ गया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 06, 2022 21:36 IST
Delhi Weather Update: बारिश के बाद दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार, अधिकतम तापमान 21.1 डिग्री दर्ज- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Delhi Weather Update: बारिश के बाद दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार, अधिकतम तापमान 21.1 डिग्री दर्ज 

Highlights

  • 8 जनवरी को तेज हवा की गति के साथ बारिश होने की संभावना
  • शुक्रवार को हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना- IMD
  • वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ और यह “खराब” श्रेणी में दर्ज की गई

नयी दिल्ली: दिल्ली में रुक-रुक कर हो रही बारिश के चलते गुरुवार को शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ और यह “खराब” श्रेणी में दर्ज की गई जबकि शहर का अधिकतम तापमान मौसम के औसत से दो डिग्री अधिक 21.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक बृहस्पतिवार को शाम चार बजे दिल्ली का 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 258 दर्ज किया गया।

दिल्ली के पड़ोसी शहरों- फरीदाबाद में 219, नोएडा में 252, गुरुग्राम में 224 एक्यूआई के साथ वायु गुणवत्ता “खराब” श्रेणी में दर्ज की गई। हालांकि, ग्रेटर नोएडा (182) और गाजियाबाद (179) में एक्यूआई ‘‘मध्यम” श्रेणी में रहा। गुरुवार को सुबह आठ बजे राष्ट्रीय राजधानी का एक्यूआई 339 दर्ज किया गया जो “बहुत खराब” श्रेणी में आता है।

बता दें कि, शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है। वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान तथा अनुसंधान प्रणाली (सफर) ने कहा, “कल रुक-रुक कर हुई बारिश के कारण हवा में सूक्ष्म कण (पार्टिकुलेट मैटर) के गीले जमाव के कारण एक्यूआई आज (गुरुवार) सुधर कर 'खराब' श्रेणी में आ गया। 8 जनवरी को, तेज हवा की गति के साथ बारिश होने की संभावना है, जिससे गीले जमाव और मजबूत फैलाव के कारण एक्यूआई में सुधार होगा, जिसके परिणामस्वरूप एक्यूआई 'खराब के निचले सिरे' या 'मध्यम' श्रेणी में होगा।”

उसने अनुमान व्यक्त किया कि नौ जनवरी के बाद, अधिकतम और न्यूनतम तापमान के साथ-साथ हवा की गति में धीरे-धीरे कमी के कारण हवा की गुणवत्ता खराब होने की संभावना है, ये सभी प्रदूषकों के कम फैलाव के लिए जिम्मेदार होते हैं। राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को सुबह बादल छाने के साथ ही न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 11.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि अधिकतम तापमान 21.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम के औसत से दो डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग ने कहा, “शुक्रवार को हल्की बारिश या बूंदाबांदी के साथ आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। शुक्रवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 21 डिग्री सेल्सियस और 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।”

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement