Friday, May 17, 2024
Advertisement

दिल्ली के स्कूलों में कहां से आया बम की धमकी का मेल, CBI और इंटरपोल के जरिए रूस तक पहुंची जांच

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल कई तरीकों से मेल भेजने वाले का पता लगाने की कोशिश कर रही हैं। इसके लिए रूस की राजधानी मॉस्को में भी नोटिस भेजा गया है।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Shakti Singh Published on: May 02, 2024 23:05 IST
Police- India TV Hindi
Image Source : PTI बम की धमकी के बाद जांच करते पुलिस अधिकारी

दिल्ली के स्कूलों में बम की धमकी का मेल भेजने वाले का पता लगाने के लिए दिल्ली पुलिस कई तरीके अपना रही है। इस मामले की छानबीन के लिए विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया गया है। दिल्ली पुलिस के टॉप सूत्रों के मुताबिक स्पेशल सेल ने मेल करने वाले शख्स की पहचान करने के लिए सीबीआई के जरिए इंटरपोल की मदद से mail.ru को नोटिस भेज दिया है। .ru का संबंध रूस से है और इसका सर्वर मॉस्को में है। नोटिस के जरिए स्पेशल सेल ये पता करना चाहती है कि जिस समय mail.ru के जरिए मेल किए गए, उस समय उस कंप्यूटर का IP एड्रेस कहां का इस्तेमाल किया गया था, जिसमें यह मेला आईडी लॉगइन थी। 

Mail.ru से ये भी जानकारी मांगी गई है कि sawariim@mail.ru नाम से आईडी कब बनाई गई और किसने बनाई। स्कूलों को जब मेल किया गया तो कहां के IP एड्रेस का इस्तेमाल किया गया। Mail.ru के जवाब के बाद ही स्पेशल सेल की काउंटर इंटेलिजेंट ये जान पाएगी की कौन वो शख्स है जिसने भारत मे ये ईमेल भेजे थे। 

दिल्ली के 250 से ज्यादा स्कूल में आए मेल

हालांकि, स्पेशल सेल की काउंटर इंटेलिजेंस को लगता है कि मेल भेजने वाले ने सीधे mail.ru के IP एड्रेस से मेल नहीं भेजें होंगे। बहुत मुमकिन है कि मेल भेजने से पहले डार्क नेट पर जाकर किसी प्रॉक्सी सर्वर का इस्तेमाल करके mail.ru से मेल किया होगा। स्पेशल सेल को रूस के जवाब का इंतजार है, जिसके आने के बाद ही जांच आगे बढ़ पाएगी। हालांकि, स्पेशल सेल इसके अलावा भी दूसरे तरीके से मेल भेजने वाले कि पहचान करने की कोशिश कर रही है। बुधवार को दिल्ली के 250 से ज्यादा स्कूलों में मेल भेजे गए थे। इन मेल में स्कूल में बम होने की धमकी थी। यह धमकी पूरी तरह से फर्जी थी।

यह भी पढ़ें-

Lok Sabha Elections 2024: कैसरगंज से बृजभूषण सिंह का टिकट कटा, जानें BJP ने किसे बनाया उम्मीदवार

अखिलेश यादव बोले- 'खाकी वर्दी वाले भी गुस्सा दिखाते हैं, BJP सत्ता में आई तो नौकरी 3 साल की हो जाएगी'

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement