Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Delhi Special Assembly: BJP के सभी विधायकों को पूरे दिन के लिए निकाला सदन से बाहर, दिल्ली विधानसभा उपाध्यक्ष की कार्रवाई

Delhi Special Assembly: अजय महावर समेत सभी विपक्षी विधायकों को मार्शल ने सदन से बाहर कर दिया। बीजेपी के सभी 8 विधायकों को पूरे दिन के लिए मार्शल आउट किया गया।

Reported By : Bhaskar Mishra Edited By : Shailendra Tiwari Updated on: August 26, 2022 13:40 IST
BJP MLAs sitting on Gandhi statue in assembly premises- India TV Hindi
Image Source : BHASKAR MISHRA BJP MLAs sitting on Gandhi statue in assembly premises

Highlights

  • बीजेपी MLA अजय महावर समेत सभी विधायकों पर हुई कार्रवाई
  • दिल्ली विधानसभा उपाध्यक्ष राखी बिड़ला ने की कार्रवाई
  • गांधी प्रतिमा के पास बैठकर BJP विधायकों ने लगाए नारे

Delhi Special Assembly: दिल्ली विधानसभा की उपाध्यक्ष राखी बिड़ला ने शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधायक अजय महावर द्वारा सदन की कार्यवाही का वीडियो रिकॉर्ड किए जाने को लेकर उनकी पार्टी के विधायकों को विशेष सत्र के पूरे दिन के लिए मार्शल की मदद से बाहर निकाल दिया।

अजय महाबर समेत सभी विधायकों पर हुई कार्रवाई

आप के विधायकों ने अजय महावर पर मोबाइल से लाइव करने का आरोप लगाया है। इसी बात को लेकर सदन में हंगामा हो गया। अजय महावर समेत सभी विपक्षी विधायकों को मार्शल ने सदन से बाहर कर दिया। बीजेपी के सभी 8 विधायकों को पूरे दिन के लिए मार्शल आउट किया गया।

दिल्ली विधानसभा उपाध्यक्ष राखी बिड़ला ने की कार्रवाई

बिड़ला ने महावर से पूछा कि क्या उन्होंने कानून के खिलाफ जाकर विधानसभा की कार्यवाही का वीडियो रिकॉर्ड किया है ? उन्होंने कहा, ‘‘क्या आपने वीडियो रिकॉर्ड किया है? यदि आपने ऐसा किया है, तो आपका फोन जब्त क्यों नहीं किया जाना चाहिए? यह सदन के कानून के खिलाफ है।’’ 

गांधी प्रतिमा के पास धरने पर बैठे विधायक

महावर और उनकी पार्टी के विधायकों ने बिड़ला के प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया। इस मुद्दे पर आम आदमी पार्टी (आप) और भाजपा विधायकों के बीच वाकयुद्ध छिड़ गया। इसके बाद बिड़ला ने कहा कि भाजपा विधायकों ने सदन का समय व्यर्थ किया है। उन्होंने भाजपा विधायकों को मार्शल की मदद से सदन से बाहर निकाल दिया। भाजपा के विधायक सदन से बाहर आ गए और विधानसभा परिसर में गांधी प्रतिमा के पास खड़े हो गए। उन्होंने आबकारी नीति 2021-22 से जुड़े विवाद को लेकर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किए जाने और मंत्रिमंडल से हटाए जाने की मांग करते हुए नारे लगाए।

रेड की कहानी बताने नहीं आया हूं- मनीष सिसोदिया

वहीं सदन में आज मनीष सिसोदिया ने भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि आज सदन के समक्ष रेड की कहानी बताने नहीं आया हूं। हजारों रेड कर लो, कुछ नहीं मिलेगा। सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के एजुकेशन को आगे बढ़ाने का काम बिल्कुल किया है, वो अगर बेईमानी है, तो जो सजा हो, दे दो। उन्होंने आगे कहा कि अब 75 साल में यह होता है कि कोई अच्छा काम करे, तो सीबीआई लेकर आ जाओ। Delhi Deputy CM Manish Sisodia

Image Source : BHASKAR MISHRA
Delhi Deputy CM Manish Sisodia

"मोदी जी अच्छा काम करने वाले के ऊपर CBI और ED छोड़ देते हैं"

मनीष सिसोदिया ने कहा कि 7 साल के एक्सपीरियंस के आधार पर कह रहा हूं, एक सीरियल किलर की तरह चुनी हुई सरकारों को हटाने में जितनी मेहनत लगाते हो, उतने से कम में अच्छे स्कूल और अस्पताल बन जाते हैं। सिसोदिया ने कहा कि 'अगर किसी दूसरे राज्य के शिक्षामंत्री भी अच्छा काम करते तो केजरीवाल उसकी तारीफ करते। मोदी जी अच्छा काम करने वाले के ऊपर CBI और ED छोड़ देते है। ये मोदी की घटिया सोच दर्शाता है।' इसी घटिया सोच का नतीजा है कि आज देश के सभी बच्चों को औसत शिक्षा सिर्फ 6 साल मिलती है। हम सिर्फ पाकिस्तान के ऊपर हैं, जहां 5 साल है। दुनिया के विकसित देश 13 साल का औसत शिक्षा देता है।

गौरतलब है कि दिल्ली में मचे सियासी बवाल के बीच आज दिल्ली विधानसभा का एकदिवसीय विशेष सत्र बुलाया गया है। इस विशेष सत्र में चल रहे सियासी विवाद को देखते हुए हंगामा हो रहा है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement