Thursday, April 25, 2024
Advertisement

दिल्ली में इस गर्मी होगा पानी का 'महासंकट', भड़क सकती है हिंसा! सरकार ने बताया कारण

आगामी गर्मी के मौसम में दिल्ली की जनता को भारी जलसंकट का सामना करना पड़ सकता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 25, 2021 15:23 IST
Water Crisis- India TV Hindi
Water Crisis

नयी दिल्ली। आगामी गर्मी के मौसम में दिल्ली की जनता को भारी जलसंकट का सामना करना पड़ सकता है। दिल्ली सरकार ने भीषण जल संकट की चेतावनी देते हुए पानी के कारण कानून व्यवस्था के बिगड़ने की डर भी व्यक्त किया है। दिल्ली जलबोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने बताया कि नांगल हाइडल चैनल को मरम्मत के लिए एक महीने के लिए बंद किया जा रहा है। जिससे गर्मियों में राष्ट्रीय राजधानी में एक चौथाई जलापूर्ति प्रभावित होगी।

राघव चड्ढा ने डर व्यक्त करते हुए कहा कि दिल्ली के इस जल संकट से कानून और व्यवस्था की स्थिति भी बिगड़ सकती है। चड्ढा ने कहा कि दिल्ली सरकार ने पत्र लिखकर केंद्र से मरम्मत को स्थगित करने और इसे कुछ समय के लिए शुरू करने की मांग की है।

चड्ढा ने बताया कि "चैनल के बंद होने से मार्च-अप्रैल में एक महीने के लिए ब्यास नदी से दिल्ली को 232 MGD (मिलियन गैलन प्रति दिन) पानी की आपूर्ति प्रभावित होगी। यह दिल्ली की कुल पानी की जरूरत का 25 प्रतिशत आपूर्ति है। इस अभूतपूर्व जल संकट से दिल्ली में कानून और व्यवस्था की स्थिति बिगड़ सकती है।

चड्ढा ने कहा कि दिल्ली सरकार इस मुद्दे को लेकर केंद्र के साथ लगातार संपर्क में है और उम्मीद है कि आसन्न संकट टल जाएगा। उन्होंने कहा कि उन्होंने जल शक्ति मंत्रालय से इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए सभी हितधारकों की बैठक बुलाने की भी अपील की है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement