1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Petrol Diesel Price: पेट्रोल डीजल पर लगातार दूसरे दिन राहत, ये रहीं आपके शहर में ताजा कीमतें

Petrol Diesel Price: पेट्रोल डीजल पर लगातार दूसरे दिन राहत, ये रहीं आपके शहर में ताजा कीमतें

पेट्रोल डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों से हलाकान आम लोगों को आज भी पेट्रोलियम कंपनियों ने राहत दी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 25, 2021 8:11 IST
पेट्रोल डीजल पर...- India TV Paisa

पेट्रोल डीजल पर लगातार दूसरे दिन राहत, ये रहीं आपके शहर में ताजा कीमतें

पेट्रोल डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों से हलाकान आम लोगों को आज भी पेट्रोलियम कंपनियों ने राहत दी है। लगातार दूसरे दिन तेल विपणन कंपनियों ने घरेलू बाजार (Domestic Market) में पेट्रोल और डीजल के दाम नहीं बढ़ाए हैं। 23 फरवरी को ही दिल्ली के बाजार में पेट्रोल 35 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया था। इसके बाद पेट्रोल के दाम 90.93 रुपये पर चले गए थे। वहीं डीजल भी 35 पैसे का छलांग लगा कर 81.32 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया था। 

अन्य शहरों की बात करें तो यहां भी आज शांति रही। मुंबई में पेट्रोल 97.34 रुपये पर स्थिर है। भोपाल में एक्सपी पेट्रोल (XP Petrol) 101.87 रुपये पर बिक रहा है। पटना की बात करें तो यहां पेट्रोल 93.25 और डीजल 86.57 रुपये में बिक रहा है। वहीं चंडीगढ़ में पेट्रोल 87.50 और डीजल 81.02 रुपये में मिल रहा है। लखनऊ में पेट्रोल की कीमत 89.13 रुपये और डीजल की कीमत 81.70 रुपये है। 

इस महीने 03.63 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल

इस महीने पेट्रोल के दाम में 13 दिन बढ़ोतरी हुई है। उससे यह 03.63 रुपये महंगा हो गया है। सिर्फ इस साल जनवरी और फरवरी की बात करें तो 24 दिनों मे ही पेट्रोल 7.12 रुपये महंगा हो चुका है। वहीं इस महीने 13 दिनों में इसकी कीमत में 3.84 रुपये का इजाफा हो चुका है। नए साल में देखें तो करीब डेढ़ महीने में 24 दिन ही डीजल के दाम बढ़े। लेकिन इतने दिनों में ही डीजल 07.45 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। 

क्रूड में तेजी

जहां भारतीय बाजार में तेल के दामों में नरमी है, वहीं कच्चा तेल (Crude Oil) फिर महंगा हुआ है। अमेरिका के टैक्सास में पिछले सप्ताह आए विंटर स्टोर्म के बाद अभी तक प्रोडक्शन पहले की तरह नहीं हो रहा है। वहीं डॉलर की कमजोरी का असर भी दिख रहा है। ऐसे में ब्रेंट क्रूड का दाम 67 डॉलर प्रति बैरल के पार हो गया। इससे पहले मंगलवार को क्रूड ऑयल इंवेंट्री के आंकड़े आए थे। इसके बाद वहां आश्चर्यजनक तरीके से कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Price) में नरमी देखी गई थी। 

Write a comment
X