Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Delhi Weather: दिल्ली में शीतलहर का प्रकोप जारी, एक्यूआई 'बेहद खराब'

न्यूनतम तापमान में थोड़ी-सी वृद्धि हुई लेकिन यह अब भी कम बना हुआ है जिससे सुबह बेहद ठंड पड़ रही है। भारत मौसम विज्ञान (आईएमडी) विभाग के अनुसार, सापेक्ष आर्द्रता 94 प्रतिशत दर्ज की गयी। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 21, 2021 11:41 IST
Delhi Weather: Cold wave in National Capital, minimum temperature 4 degrees Celsius- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में सोमवार को इस साल का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया।

Highlights

  • दिल्ली में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री कम है।
  • मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है तो आईएमडी शीतलहर की घोषणा करता है।
  • IMD ने दिन में हल्का कोहरा छाए रहने और अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है।

नयी दिल्ली: दिल्ली में सोमवार को इस साल का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया, जहां न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। वहीं मंगलवार को भी दिल्ली शीतलहर की चपेट में रही और शहर में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री कम है। सफदरजंग वेधशाला ने यह जानकारी दी, जिसके आंकड़ों को शहर के लिए आधिकारिक मानक माना जाता है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश के साथ-साथ तेलंगाना और राजस्थान के कुछ हिस्सों को शीतलहर ने अपनी चपेट में ले लिया है।

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को सामान्य से पांच डिग्री कम और इस मौसम का अब तक का सबसे कम 3.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। हालांकि, न्यूनतम तापमान में थोड़ी-सी वृद्धि हुई लेकिन यह अब भी कम बना हुआ है जिससे सुबह बेहद ठंड पड़ रही है। भारत मौसम विज्ञान (आईएमडी) विभाग के अनुसार, सापेक्ष आर्द्रता 94 प्रतिशत दर्ज की गयी। 

बता दें कि अगर मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है तो आईएमडी शीतलहर की घोषणा करता है। जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे तक चला जाता है और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहता है तो भी शीतलहर की घोषणा की जाती है। मौसम कार्यालय ने दिन में हल्का कोहरा छाए रहने और अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है। 

आईएमडी में वरिष्ठ वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने सोमवार को बताया कि एक के बाद एक दो पश्चिमी विक्षोभों और इसके परिणामस्वरूप मंगलवार रात से ठंडी उत्तरपश्चिमी हवाओं के मंद होने से न्यूनतम तापमान बढ़ेगा। अधिकारी ने बताया कि हरियाणा, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा के कुछ स्थानों तथा पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, बिहार, पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्रों, सौराष्ट्र और कच्छ, विदर्भ तथा तेलंगाना के कुछ स्थानों पर मंगलवार को शीतलहर चली। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली में सुबह एक्यूआई 380 था जो बहुत खराब श्रेणी में आता है। हवा में पीएम10 और पीएम2.5 प्रदूषकों का स्तर क्रमश: खराब (240) और बहुत खराब (141) श्रेणियों में दर्ज किया गया। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने कहा, "वायु गुणवत्ता सूचकांक आज बहुत खराब 'वायु गुणवत्ता का संकेत दे रहा है। यह शीत लहर की स्थिति और मध्यम हवा की गति के कारण बहुत खराब' श्रेणी में रहेगा।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement