Sunday, May 05, 2024
Advertisement

दिल्ली में अब फिर से सताएगी गर्मी? अगले 6-7 दिनों तक बारिश के आसार नहीं

पिछले दिनों हुई बारिश ने दिल्ली के लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत दी थी, लेकिन आने वाले दिनों में एक बार फिर पारे के चढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 11, 2021 22:10 IST
Weather Forecast, Weather Forecast Delhi, Rain Uttar Pradesh, Rain Delhi- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

नई दिल्ली: पिछले दिनों हुई बारिश ने दिल्ली के लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत दी थी, लेकिन आने वाले दिनों में एक बार फिर पारे के चढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं। दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं, शाम 5 बजकर 30 मिनट पर सापेक्ष आर्द्रता 78 प्रतिशत दर्ज की गई है।

‘अगले 6-7 दिन तक बारिश के आसार नहीं’

विभाग ने अनुमान जताया है कि गुरुवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और अधिकतम पारा 36 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। IMD के मुताबिक, अगले 6-7 दिन बारिश होने के कोई आसार नहीं हैं क्योंकि मॉनसून का दबाव क्षेत्र हिमालय के तराई क्षेत्र की दिशा में बढ़ गया है। IMD ने कहा कि हालांकि, पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत, उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों तथा बिहार में बनी हुई अत्यधिक बारिश की स्थिति 14 अगस्त तक जारी रहने की उम्मीद है और इसके बाद यह कम हो जाएगी।

दिल्ली में शाम को AQI 122 तक पहुंचा
दिल्ली की वायु गुणवत्ता बुधवार को ‘मध्यम’ श्रेणी में रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों से पता चला है कि शाम 6 बजकर 5 मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 122 था। बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच एक्यूआई ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच एक्यूआई ‘सामान्य’ , 201 और 300 के बीच एक्यूआई ‘खराब’, 301 और 400 के बीच एक्यूआई ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ की श्रेणी में आता है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान मंगलवार को क्रमश: 35.8 डिग्री सेल्सियस और 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement