Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में घना कोहरा, मौसम विभाग ने जारी किया 'ऑरेंज अलर्ट'

देशभर में आज 75वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। वहीं दिल्ली की बात करें तो यहां सुबह से ही घना कोहरा देखा जा रहा है। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Updated on: January 26, 2024 8:11 IST
गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में घना कोहरा।- India TV Hindi
Image Source : PTI PHOTO गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में घना कोहरा।

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस के दिन तड़के दिल्ली के कई हिस्सों में मध्यम से घना कोहरा छाया हुआ है। वहीं मौसम विभाग ने पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए शुक्रवार के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने बुलेटिन में बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से तीन डिग्री कम है। वहीं गुरुवार को अधिकतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री कम है। मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि शाम साढ़े पांच बजे सापेक्षिक आर्द्रता 69 प्रतिशत रही। 

कोहरे के कारण कई ट्रेनें भी लेट

वहीं भारतीय रेलवे के मुताबिक दिल्ली आ रही 24 ट्रेनें कोहरे के कारण देरी से चल रही हैं। आईएमडी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में दिन में भयंकर ठंड और सुबह एवं रात में घना कोहरा छाया रहा। इसके साथ ही केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक गुरुवार को 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक 332 रहा जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी है। शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

कर्तव्य पथ पर निकाली जाएगी परेड

बता दें कि राजधानी दिल्ली में आज शुक्रवार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होना है। इससे पहले मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं दिल्ली सहित दिल्ली के आस-पास के इलाकों में घने कोहरे का भी अनुमान व्यक्त किया गया है। दिल्ली में कड़ाके की सर्दी के बीच आज कर्तव्य पथ पर परेड निकाली जाएगी। आज फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल माइक्रोन गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि होंगे, जो कल जयपुर में थे और आज सुबह दिल्ली पहुंच गए हैं। बता दें कि भारत आज अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है।

यह भी पढ़ें- 

गणतंत्र दिवस समारोह में राममयी हुए केजरीवाल, बोले- हम रामराज्य की प्रेरणा से सरकार चला रहे

25 और 26 जनवरी को दिल्ली के ये रास्ते रहेंगे बंद, कहीं निकलने से पहले देख लें ट्रैफिक एडवाइजरी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement