Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिल्ली में प्रदूषण पर अब लगेगी लगाम, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताई पूरी प्लानिंग

दिल्ली में जैसे ही ठंड की शुरूआत होती है, उसके साथ ही साथी प्रदूषण की भी शुरूआत होती है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक प्रदूषण से राहत नहीं मिलने वाली है।

Adarsh Pandey Edited By: Adarsh Pandey
Updated on: October 24, 2023 14:46 IST
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय- India TV Hindi
Image Source : ANI दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में ठंड के मौसम की शुरूआत हो गई है। हर साल जैसे ही ठंड की शुरूआत होती है, दिल्ली में प्रदूषण भी बढ़ने लगता है। प्रदूषण को लेकर सरकार की तैयार पर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने अपनी बात कहीं। उन्होंने बताया कि प्रदूषण रोकने के लिए अधिक जाम वाले इलाकों में पुलिस बल की तैनाती बढ़ाई जाएगी।

गोपाल राय ने दी यह जानकारी

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर सरकार की तैयारियों पर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया, 'ट्रैफ़िक पुलिस ने 91 पॉइंट चिन्हित किए हैं जहां जाम ज्यादा लगता है। इसलिए हमने कल एक मीटिंग करके ये आदेश दिए हैं कि इन जाम वाले इलाकों में पुलिस बल बढ़ाया जाए ताकि ट्रैफिक सुचारू रूप से चलता रहे और जाम में ईंधन जलाने के कारण होने वाले वाहन प्रदूषण पर रोक लगाई जा सके।'

मौसम विभाग ने दी जानकारी

मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार को सुबह हवा में 82 प्रतिशत नमी दर्ज की गई और वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में रहा। बता दें कि एक दिन पहले यानी सोमवार को AQI 263 था और न्यूनतम तापमान 17 दर्ज हुआ था। मौसम विभाग ने यह भी बताया कि मंगलवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

PWD ने दिए निर्देश

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने लोक निर्माण विभाग को प्रदूषण नियंत्रित करने के लिए आदेश दिए थे। इस आदेश के बाद PWD ने दिल्ली में सभी निर्माण स्थलों पर प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सभी डिवीजन के कार्यकारी इंजीनियरों को निर्देश दिया है कि वे निर्माण स्थलों का दौरा करें।

AQI को लेकर जानकारी

केंद्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, 0-50 के बीच AQI को "अच्छा", 51 और 100 के बीच "संतोषजनक", 101 और 200 के बीच "मध्यम", 201 और 300 के बीच "खराब", 301 और 400 के बीच "बहुत खराब" और 400 से अधिक को "गंभीर" श्रेणी में माना जाता है।

(इनपुट: एएनआई)

ये भी पढ़ें-

गोपाल राय ने दिल्ली वायु प्रदूषण पर बुलाई अहम बैठक, अधिकारी नहीं हुए शामिल, मंत्री ने अरविंद केजरीवाल को लिखा पत्र

नीचे से गुजरा ट्रक और ऊपर से धड़ाम से गिर गया फुट ओवर-ब्रिज, देखें वीडियो

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement