Sunday, April 28, 2024
Advertisement

G-20 Summit: दिल्ली में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त, दिल्ली पुलिस ने किया फ्लैग मार्च, जगह-जगह बनाए चेक पोस्ट

राजधानी दिल्ली में चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है। दिल्ली पुलिस के जवान लगातार गश्त कर रहे हैं। सुरक्षा जांच के लिए कई जगह चेक पोस्ट बनाए गए हैं।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: September 06, 2023 23:25 IST
बाइक पर गश्त करते दिल्ली पुलिस के जवान- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई बाइक पर गश्त करते दिल्ली पुलिस के जवान

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में होनेवाले G-20 शिखर सम्मेलन के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है। दिल्ली पुलिस ने फ्लैग मार्च, गश्त बढ़ाने और जगह-जगह जांच जैसे कई कदम उठाए हैं। G-20 के नेताओं का सम्मेलन नौ और 10 सितंबर को दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिसकर्मी हर रोज अपने जिले में फ्लैग मार्च कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ जगह जगह चौकियां बनाकर जांच की जा रही है और स्थानीय लोगों के साथ संपर्क बनाकर उनमें विश्वास की भावना भरी जा रही है। यातायात को सुचारु रखने के इंतजाम किये गये हैं। यमुना खादर के आसपास के क्षेत्रों में नियमित जांच की जा रही है। ’’ 

Related Stories

पुलिस ने बढ़ाई गश्त

स्थानीय पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बलों के कर्मी भी फ्लैग मार्च कर रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षाबल किसी भी अप्रिय घटना को टालने /रोकने के लिए बिल्कुल चौकन्ने हैं तथा पुलिस ने गश्त बढ़ा दी है। महत्वपूर्ण स्थानों पर अतिरिक्त चौकियां स्थापित की गई हैं। वैसे दिल्ली से लगी सीमाओं पर सघन जांच की जा रही है, लेकिन साथ ही पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में कानून व्यवस्था की समस्या खड़ी करने वालों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। 

ड्रोन की भी ली जा रही मदद 

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘ सीमावर्ती क्षेत्रों में चेकिंग तेज कर दी गयी है। सीमाओं पर अतिरिक्त चौकियां बनाई जा रही हैं। निगरानी के लिए ड्रोन की भी मदद ली जा रही है। रेसीडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन, मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन और अमर समितियों के सदस्यों के साथ नियमित संवाद किया जा रहा है/ संपर्क रखा जा रहा है।’’ उन्होंने कहा कि नागरिकों को संवेदनशील बनाया जा रहा है तथा कोई भी संदिग्ध गतिविधि नजर आने पर उन्हें तुरंत पुलिस को सूचित करने को कहा गया है। पहले पुलिस ने सुरक्षा कारणों से 29 अगस्त से 12 सितंबर तक पैराग्लाइडर, हैंग ग्लाइडर , हॉट एयरबैलून जैसी गतिविधियों पर रोक लगा दी थी। 

गाजियाबाद में 1000 सुरक्षाकर्मी तैनात 

जी20 शिखर सम्मेलन के लिए गाजियाबाद जिले के हिंडन सिविल हवाईअड्डे पर आने वाले विदेशी प्रतिनिधियों की सुरक्षा के लिए नागरिक और यातायात पुलिस के एक हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। ट्रांस हिंडन क्षेत्र के पुलिस उपायुक्त शुभम पटेल ने बताया कि हवाई अड्डे से सटी ऊंची इमारतों की छतों पर भी पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा और आसपास के गांवों के निवासियों को भी प्रतिनिधियों की आवाजाही के दौरान छत पर नहीं जाने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि इन इलाकों में छतों पर भी पुलिस की तैनाती की गई है। 

हिंडन हवाई अड्डे से दिल्ली बॉर्डर तक कड़ी सुरक्षा

उन्होंने बताया कि हिंडन सिविल हवाई अड्डे से उत्तर प्रदेश-दिल्ली सीमा तक विदेशी प्रतिनिधियों की सुरक्षा की देखभाल के लिए नागरिक और यातायात पुलिस के 1000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि सात सितंबर की शाम से किसी भी भारी वाहन को दिल्ली जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी और यह जी20 शिखर सम्मेलन के समापन तक लागू रहेगा। उन्होंने बताया कि प्रतिनिधियों के गाजियाबाद से दिल्ली जाने तक हल्के मोटर वाहन दिल्ली की ओर नहीं चलेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘सभी भारी वाहन ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे और राष्ट्रीय राजमार्ग नौ (एनएच 9) के जरिये दिल्ली की ओर जाएंगे। आपातकालीन मामलों में, यात्री यातायात पुलिस की मदद ले सकते हैं।’’ पुलिस उपायुक्त पटेल ने कहा कि आसपास के इलाके में रहने वाले स्थानीय लोगों को पुलिस और स्थानीय प्रशासन द्वारा जारी आदेशों का उल्लंघन न करने के लिए नोटिस दिए गए हैं। (इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement