Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिल्ली में वायु प्रदूषण को लेकर गोपाल राय ने बुलाई बैठक, 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' पहल शुरू

दिल्ली में वायु प्रदूषण की समस्या बढ़ती जा रही है। इस बीच दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने अहम बैठक बुलाई है। इस बैठक में वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने को लेकर फैसले लिए जाएंगे। वहीं इस बीच गोपाल राय ने 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' पहल की भी शुरुआत की है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: October 23, 2023 15:59 IST
Gopal Rai called a meeting regarding air pollution in Delhi Red Light On GAADI OFF initiative starte- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में वायु प्रदूषण को लेकर गोपाल राय ने बुलाई बैठक

दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ने लगा है और स्माग भी दिखने लगा है। इस कारण लोगों को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने अहम बैठक बुलाई है। इस बाबत उन्होंने कहा कि दिल्ली में ठंड बढ़ रही है और हवा की रफ्तार धीमी हो रही है। इस कारण राजधानी में AQI का स्तर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, 'हमने GRAP के दूसरे चरण को लागू करने के निर्देश दे दिए थे। इसी को प्रभावी ढंग से लागू करने के तरीके पर चर्चा के लिए आज एक अहम बैठक बुलाई गई है। दिल्ली में ऐसे 13 हॉटस्पॉट हैं जहां प्रदूषण का स्तर सबसे अधिक हो जाता है। '

Related Stories

गोपाल राय ने बुलाई बैठक

 
उन्होंने कहा, 'दिल्ली में 8 ऐसे स्थान हैं जहां पर AQI सबसे अधिक है। उन स्थानों पर विशेष टीम की तैनाती की जाएगी और सर्वेक्षण किया जाएगा। बस और मेट्रो के परिचालन को बढ़ाया जाएगा, ताकि लोग निजी वाहन के बजाय सार्वजनिक वाहनों का इस्तेमाल करें। इसके बाद GRAP 3 के तहत और अधिक निर्णय लेंने होंगे। दिल्ली में पटाखे पूर्णत: बैन रहेंगे।' उन्होंने कहा कि हमने दिल्ली के आसपास के राज्यों से पटाखों और पराली जलाने को लेकर बातचीत की है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री के साथ हमारी बैठक हुई। दिल्ली में प्रवेश कर रही डीजल बसों को लेकर हम राज्यों से सहयोग की उम्मीद करते हैं। 

'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ'

गोपाल राय ने दिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए एक अनूठी पहल 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' की घोषणा की है। इस पहल का उद्देश्य राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाना है। क्योंकि ऑड-ईवन यातायात नियम अभी भी जारी है। बता दें कि इस पहल के मद्देनजर लोगों से अपील की गई है कि जब वे क्रॉसिंग पर हों और ट्रैफिक लाइट लाल हो जाए तो यात्री अपने वाहन को बंद कर लें ताकि वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाया जा सके। दिल्ली सरकार वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए तत्काल कदम उठा रही है और लोगों सो वायु गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देने की अपील की है। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement