IMD Delhi Weather: सुबह-सुबह बारिश से भीगी दिल्ली, सुहावना हुआ मौसम, जानिए कब तक रहेगा ऐसा ही वेदर

IMD Delhi Weather: दिल्ली एनसीआर के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। लोगों को गर्मी और उमस से काफी राहत मिली है। इसी बीच मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: September 22, 2022 11:52 IST
Delhi Weather Update- India TV Hindi News
Image Source : PTI Delhi Weather Update

Highlights

  • नोएडा, ग्रेटर नोएडा में सुबह से बारिश का दौर जारी
  • दिल्ली की हवा साफ और मौसम खुशनुमा
  • दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर, लेकिन सामान्य से कम

IMD Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों की गुरुवार की सुबह बारिश के साथ हुई। राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के क्षेत्रों में बरसात होने के चलते मौसम खुशनुमा हो गया है।  बुधवार को भी कई इलाकों में अच्छी बारिश हुई, इससे मौसम सुहावना हो गया। साथ ही दिल्ली एनसीआर के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। लोगों को गर्मी और उमस से काफी राहत मिली है। इसी बीच मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके मुताबिक अगले तीन दिनों तक राजधानी में बारिश की संभावना जताई गई है। 

नोएडा, ग्रेटर नोएडा में सुबह से बारिश का दौर जारी

दिल्ली से सटे नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी आज सुबह से ही बारिश का दौर बना हुआ है। सुबह से ही आकाश में घने बादल छाए रहे और रुक रुककर रिमझिम बारिश का दौर जारी है। इससे लोगों को उमस से राहत मिली है। बुधवार को राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में मध्यम दर्जे की बारिश हुई। इससे कई जगह जलभराव की स्थिति भी बनी। कई जगह ट्रैफिक पर भी इसका असर पड़ा। 

दिल्ली की हवा साफ और मौसम खुशनुमा

दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने बुधवार को दिनभर में 2.8 मिमी बारिश दर्ज की। पालम, लोधी रोड, रिज, आयानगर, मुंगेशपुर, स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स और मयूर विहार के मौसम केंद्रों में क्रमशः 5.9 मिमी, 3.2 मिमी, 2.6 मिमी, 2 मिमी, 10 मिमी, 5.5 मिमी और 6.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। इससे सितंबर माह में हुई अब तक की बारिश के आंकड़ों में इजाफा होने में मदद मिलेगी। हवा भी साफ रहेगी और मौसम भी खुशनुमा रहेगा। दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमानर 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री रहा। 24 घंटे की हवा की औसत गुणवत्ता की बात की जाए तो इसका गुणवत्ता सूचकांक बुधवार शाम 4 बजे 109 पर बंद हुआ, जो कि मध्यम श्रेणी का रहा। 

दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर, लेकिन सामान्य से कम

मौसम विभाग यानी आईएमडी ने कहा कि गुरुवार को भी दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। दिल्ली के प्राथमिक मौसम विज्ञान केंद्र सफदरजंग वेधशाला में सितंबर में अब तक केवल 52.9 मिमी बारिश दर्ज की गई है जो कि सामान्य 104.8 मिमी के मुकाबले काफी कम है। अगस्त के महीने में 41.6 मिमी बारिश दर्ज की गई थी जो पिछले 14 वर्षों के दौरान सबसे कम है।  मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में एक जून से मानसून के आगमन के बाद से अब तक कुल 405.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है जबकि सामान्य तौर पर राजधानी में इस दौरान 621.7 मिमी बारिश दर्ज की जाती है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन