Friday, April 26, 2024
Advertisement

दिल्ली के अधिकारी ब्लैक फंगस के उपचार संबंधी दवाएं तत्काल जुटाएं: उपराज्यपाल

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सोमवार को अधिकारियों से समय से स्थिति का मूल्यांकन करने, अस्पतालों में ब्लैक फंगस के उपचार के लिए जरूरी दवाओं की जरूरत की समीक्षा करने एवं ‘तत्काल उसकी उपलब्धता’ सुनिश्चित करने को कहा। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 24, 2021 22:07 IST
Anil Baijal, Delhi Lieutenant Governor - India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Anil Baijal, Delhi Lieutenant Governor 

नयी दिल्ली। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सोमवार को अधिकारियों से समय से स्थिति का मूल्यांकन करने, अस्पतालों में ब्लैक फंगस के उपचार के लिए जरूरी दवाओं की जरूरत की समीक्षा करने एवं ‘तत्काल उसकी उपलब्धता’ सुनिश्चित करने को कहा। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

सूत्रों के अनुसार उपराज्यपाल ने अधिकारियों को ब्लैक फंगस के इलाज के सिलसिले में अस्पतालों की किसी भी अन्य और संभावित साजोसामन संबंधी जरूरतों का यथाशीघ्र हल करने का भी निर्देश दिया। उनका यह निर्देश दिल्ली में ब्लैक फंगस या म्यूकरमाइकोसिस के बढ़ते मामलों के बीच आया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अनुसार सोमवार को दिल्ली में म्यूकरमाइकोसिस के करीब 500 मामले हो गये और शहर इस कवकीय संक्रमण के उपचार में इस्तेमाल आने वाले एफोर्टेरसिन-बी इंजेक्शन की किल्लत से जूझ रही है।

सूत्रों ने बताया कि अधिकारियों से ‘‘ समय से स्थिति का मूल्यांकन करने, अस्पतालों में ब्लैक फंगस के उपचार के लिए जरूरी दवाओं की समीक्षा करने एवं तत्काल उसे जुटाना सुनिश्चित करने को कहा। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘ उपराज्यपाल ने यह भी निर्देश दिया है कि ब्लैक फंगस के इलाज के सिलसिले में अस्पतालों की किसी भी अन्य और संभावित साजो-सामान संबंधी जरूरतों का यथाशीघ्र हल किया जाए।

इसके अतिरिक्त बैजल ने यह भी सलाह दी है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार रोग की स्क्रीनिंग, नैदानिकी (जांच), रिपोर्टिंग और उपचार, जरूरी दवाओं की उपलब्धता आदि सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत एवं प्रभावी व्यवस्था की जाए। सूत्रों ने बताया कि इस संबंध में कार्रवाई रिपोर्ट भी मांगी गयी है। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement