ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. भारत में हिंदुत्व की राजनीति हमारे लिए चिंता का विषय: पाकिस्तान

भारत के साथ अपने संबंधों में सुधार चाहते है, लेकिन हिंदुत्व की राजनीति हमारे लिए चिंता का विषय: पाकिस्तान

पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा नीति दस्तावेज के अनुसार, "जम्मू और कश्मीर विवाद का एक न्यायसंगत और शांतिपूर्ण समाधान हमारे द्विपक्षीय संबंधों के मूल में बना हुआ है। भारत में हिंदुत्व से प्रेरित राजनीति का उदय पाकिस्तान की तत्काल सुरक्षा से संबंधित है और इसे प्रभावित करता है।"

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 15, 2022 18:44 IST
भारत में हिंदुत्व की...- India TV Hindi
Image Source : IANS भारत में हिंदुत्व की राजनीति हमारे लिए चिंता का विषय: पाकिस्तान

नई दिल्ली: देश और विदेश में शांति की अपनी नीति के तहत पाकिस्तान भारत के साथ अपने संबंधों में सुधार करना चाहता है, देश के पहले राष्ट्रीय सुरक्षा नीति दस्तावेज में यह जानकारी दी गई है। दस्तावेज के अनुसार, "जम्मू और कश्मीर विवाद का एक न्यायसंगत और शांतिपूर्ण समाधान हमारे द्विपक्षीय संबंधों के मूल में बना हुआ है। भारत में हिंदुत्व से प्रेरित राजनीति का उदय पाकिस्तान की तत्काल सुरक्षा से संबंधित है और इसे प्रभावित करता है।"

आगे कहा है, "अप्रसार नियमों में उन्नत तकनीकों और अपवादों तक पहुंच की सुविधा के लिए भारतीय हथियारों का बढ़ना, पाकिस्तान के लिए चिंता का विषय है। भारत के पुराने मुद्दों पर एकतरफा नीतिगत कार्रवाइयों की खोज एकतरफा समाधान लागू करने का प्रयास है जिसके क्षेत्रीय स्थिरता के लिए दूरगामी नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं।"

दस्तावेज में कहा गया है, "भारत भी लगातार पाकिस्तान को निशाना बनाकर दुष्प्रचार फैलाने के प्रयास में लगा हुआ है। पाकिस्तान बातचीत के माध्यम से सभी पुराने मुद्दों को हल करने में विश्वास करता है, हालांकि, हाल की भारतीय कार्रवाई इस दिशा में महत्वपूर्ण बाधा बनी हुई है।"

(इनपुट- एजेंसी)

elections-2022