Thursday, May 16, 2024
Advertisement

दिल्ली में आज AAP के सहीराम करेंगे पहला नामांकन, कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही पार्टी

Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली की सभी लोकसभा सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। AAP के उम्मीदवार सहीराम पहलवान आज सबसे पहले नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। वे दक्षिणी दिल्ली से चुनावी मैदान में हैं।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: April 30, 2024 7:56 IST
आज दक्षिणी दिल्ली सीट से सहीराम करेंगे नामांकन - India TV Hindi
Image Source : IANS आज दक्षिणी दिल्ली सीट से सहीराम करेंगे नामांकन

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव सात चरणों में संपन्न होंगे। पहले और दूसरे चरण का चुनाव हो चुका है। देश की राजधानी दिल्ली की सभी सात सीटों पर छठे चरण में 25 मई को वोटिंग होगी। इन सभी सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। विपक्षी I.N.D.I.A गठबंधन से आम आदमी पार्टी (AAP) के उम्मीदवार सहीराम पहलवान आज यानी मंगलवार को सबसे पहले नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। सहीराम दक्षिणी दिल्ली से चुनाव लड़ रहे हैं। 

नामांकन से पहले बाइक-कार जुलूस

सहीराम अपने पैतृक गांव तेहखंड से नामांकन के लिए सुबह 9:30 बजे निकलेंगे। सबसे पहले वह गांव के मंदिर में जांएगे। इसके बाद तेहखंड से कालकाजी, रविदास मार्ग होते हुए महरौली से बदरपुर तक 8 किमी की बाइक-कार जुलूस निकाला जाएगा। इस दौरान रास्ते में आने वाले सभी विधानसभा क्षेत्रों के विधायक और पार्षद अपने कार्यकर्ताओं के साथ सहीराम के साथ जाएंगे। नामांकन के दौरान दक्षिणी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से सहीराम पहलवान के अलावा आम आदमी पार्टी के 8 विधायक मौजूद रहेंगे। 

दिल्ली की 4 सीटों पर 'आप' के प्रत्याशी

I.N.D.I.A गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की 4 लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी मैदान में उतारा है। इसमें दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से सहीराम पहलवान, जो तुगलकाबाद से लगातार तीन बार के विधायक हैं। नई दिल्ली सीट से सोमनाथ भारती जो मालवीय नगर से विधायक और दिल्ली जलबोर्ड के उपाध्यक्ष है। पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा हैं। पूर्वी दिल्ली समान्य सीट पर दलित समाज से कुलदीप कुमार को प्रत्याशी बनाया गया है। कुलदीप कुमार कोंडली से विधायक हैं। 

कांग्रेस के नेता गठबंधन का कर रहे विरोध

इस बीच, दिल्ली में कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता आम आदमी पार्टी के साथ हुए गठबंधन का विरोध करने में लगे हैं। रविवार को दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अरविंद सिंह लवली ने भी इस गठबंधन से नाराजगी जताते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया। लवली के इस्तीफे पर आप नेता संजय सिंह का कहना है कि अरविंदर सिंह ने आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन बनाने में अहम भूमिका निभाई है। जब सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया जा रहा था, तब वह कांग्रेस से पहुंचने वाले पहले व्यक्ति थे। (IANS)

ये भी पढ़ें- 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement