Saturday, May 04, 2024
Advertisement

दिल्ली के कुछ हिस्से में तापमान 40 डिग्री के पार, 1 जून तक लू चलने की आशंका नहीं

दिल्ली के कुछ हिस्सों में बुधवार को तापमान 40 डिग्री के पार चला गया। वहीं, मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि अगले चार से पांच दिन राष्ट्रीय राजधानी में लू चलने की आशंका नहीं है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: May 27, 2021 9:00 IST
दिल्ली के कुछ हिस्से...- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली के कुछ हिस्से में तापमान 40 डिग्री के पार, 1 जून तक लू चलने की आशंका नहीं 

नई दिल्ली: दिल्ली के कुछ हिस्सों में बुधवार को तापमान 40 डिग्री के पार चला गया। वहीं, मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि अगले चार से पांच दिन राष्ट्रीय राजधानी में लू चलने की आशंका नहीं है। शहर के तापमान का हाल बताने वाले आईएमडी के सफदरजंग वेधशाला में 39.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 22.6 डिग्री सेल्सियस रहा। पालम, जफरपुर, मंगेशपुर, नजफगढ़ और पीतमपुरा में क्रमश: 40.6 डिग्री, 40.9 डिग्री, 41.2 डिग्री, 41.8 डिग्री और 42.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

आईएमडी ने कहा कि एक जून तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री से नीचे ही रहने की संभावना है, जिसका मतलब है कि इस अवधि में लू चलने की आशंका नहीं है।

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक वर्ष 2014 के बाद पहली बार ऐसा होगा कि मानसून पूर्व की अवधि में लू का रिकॉर्ड दर्ज नहीं होगा। सबसे पहले पांच पश्चिमी विक्षोभ और फिर चक्रवात ‘ताउते’ के कारण तापमान नियंत्रित रहा। मैदानी इलाके में 40 डिग्री से अधिकतम तापमान होने और सामान्य से 4.5 डिग्री अधिक होने पर पर लू की घोषणा की जाती है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement