Friday, May 03, 2024
Advertisement

दिल्ली में MCD चुनाव को लेकर इस दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानें क्या हैं दिशा-निर्देश

Delhi School Closed due to MCD Elections: दिल्ली में 4 दिसंबर को होने वाले चुनाव के लिए राज्य और एमसीडी के स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया गया है। दिल्ली एमसीडी के सभी स्कूल पांच दिसंबर को बंद रहेंगे। इस दौरान ऑनलाइन क्लास की सुविधा रहेगी। वहीं दिल्ली सरकार के स्कूल कल यानि शनिवार को बंद रहेंगे।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: December 02, 2022 23:01 IST
स्कूली बच्चों की प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PTI स्कूली बच्चों की प्रतीकात्मक फोटो

Delhi School Closed due to  MCD Elections: दिल्ली में 4 दिसंबर को होने वाले नगर निगम (एमसीडी) चुनाव के लिए राज्य और एमसीडी के स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया गया है। दिल्ली एमसीडी के सभी स्कूल पांच दिसंबर को बंद रहेंगे। इस दौरान ऑनलाइन क्लास की सुविधा रहेगी। वहीं दिल्ली सरकार के स्कूल कल यानि शनिवार को बंद रहेंगे। यह ऐलान दिल्ली सरकार की ओर से किया गया है। एक नोटिफिकेशन इस बारे में सरकार की ओर से जारी करके यह सूचना दी गई है।

दिल्ली में रविवार को चुनाव है। ऐसे में दिल्ली सरकार ने इसके एक दिन पहले ही शनिवार को स्कूलों को बंद कर दिया है। ताकि चुनाव की तैयारियां पूरी की जा सकें। दरअसल दिल्ली सरकार के कई स्कूलों को पोलिंग बूथ बनाया गया है। ऐसे में शनिवार को यहां पोलिंग पार्टियां पहुंच जाएंगी। ज्यादातर स्कूलों में आज शाम और रात में ही पोलिंग पार्टियां पहुंच चुकी हैं। पोलिंग बूथों की व्यवस्था के मद्देनजर सरकार ने यह फैसला लिया है। वहीं दिल्ली एमसीडी के स्कूलों को सोमवार यानि चुनाव के एक दिन बाद बंद करने का फैसला लिया गया है। यानि शनिवार को एमसीडी के स्कूल खुले रहेंगे। यहां शनिवार को दूसरी मीटिंग पोलिंग पार्टियां पहुंचेंगी। रविवार को चुनाव के बाद सोमवार को एमसीडी स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। क्योंकि सोमवार को पोलिंग पार्टियों के विस्थापन के चलते स्कूलों को चला पाना संभव नहीं होगा।

एमसीडी चलाएगी ऑनलाइन क्लास

बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं हो इसके लिए एमसीडी के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए सोमवार यानि पांच दिसंबर को ऑनलाइन क्लास चलाई जाएंगी। अपने घर से ही मोबाइल एप के जरिये छात्र-छात्राएं इस ऑनलाइन क्लास में शामिल हो सकेंगे। इसके बाद मंगलवार को एमसीडी के स्कूल अपने पूर्ववत समय पर पुनः खोल दिए जाएंगे। वहीं दिल्ली सरकार के स्कूलों में ऑनलाइन क्लास चलाने की कोई सूचना अभी तक प्राप्त नहीं हुई है। तीन दिसंबर को दिल्ली सरकार के स्कूलों को बंद करने का फरमान जारी हुआ है। वहीं यह दिल्ली सरकार ने स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को यह भी निर्देश दिया है कि 10 दिसंबर को दूसरे शनिवार को भी स्कूल खुले रहेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement