Friday, April 19, 2024
Advertisement

दिल्ली में कल से शुरू होंगे सीरोलॉजिकल सर्वे, मिल सकती है कोरोना के खिलाफ प्रतिरोधी क्षमता के बारे में जानकारी

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच रक्त संबंधी सर्वेक्षण (सीरोलॉजिकल सर्वे) कल से यहां शुरू किए जाएंगे। इस सर्वे के जरिए दिल्ली में कोविड-19 का व्यापक विश्लेषण किया जाएगा तथा वैश्विक महामारी से निपटने के लिए एक व्यापक रणनीति बनाने में भी यह सहायक होगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 26, 2020 13:19 IST
Serological survey to begin in Delhi on Saturday- India TV Hindi
Image Source : FILE Serological survey to begin in Delhi on Saturday

नयी दिल्ली: दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच रक्त संबंधी सर्वेक्षण (सीरोलॉजिकल सर्वे) कल से यहां शुरू किए जाएंगे। इस सर्वे के जरिए दिल्ली में कोविड-19 का व्यापक विश्लेषण किया जाएगा तथा वैश्विक महामारी से निपटने के लिए एक व्यापक रणनीति बनाने में भी यह सहायक होगा। केन्द्रीय गृह मंत्रालय के सचिव अजय भल्ला के दिल्ली में कोरोना वायरस संबंधित विभिन्न निर्णयों के क्रियान्वयन की समीक्षा करने के एक दिन बाद यह घोषणा की गई।

Related Stories

ये सभी निर्णय 21 जून को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में की गई बैठक में लिए गए थे। गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने ट्वीट किया, ‘‘गृह मंत्री अमित शाह के निर्देशों के अनुसार दिल्ली में सीरोलॉजिकल सर्वे पर चर्चा की गई, जिसे एनसीडीसी और दिल्ली सरकार द्वारा मिलकर किया जाएगा।’’

प्रवक्ता ने ट्वीट में लिखा ‘‘सर्वे 27 जून से शुरू किया जाएगा, इससे संबंधित सभी दलों का प्रशिक्षण कल पूरा हो गया।’’ गृह मंत्रालय ने पहले ही कहा था कि दिल्ली में 27 जून से 10 जूलाई के बीच करीब 20 हजार लोगों की यह जांच की जाएगी।

सीरोलॉजी (एंटीबॉडी) जांच समुदायों के बीच निगरानी रखने के लिए होती है। इससे कोरोना वायरस के खिलाफ प्रतिरोधी क्षमता के बारे में जानकारी मिल सकती है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement