Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में गर्मी से नहीं मिल रही राहत, हीटवेव का ‘येलो अलर्ट’ जारी, शाम को हल्की बूंदाबांदी के आसार

Weather Update: भीषण गर्मी के चलते आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। इसी बीच मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि आज सोमवार कोदोपहर बाद हल्की बारिश या बूंदाबादी हो सकती है।

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: June 13, 2022 12:28 IST
Weather Update- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Weather Update

Highlights

  • दिल्ली में हीटवेव की चेतावनी, ‘येलो अलर्ट’ जारी
  • सफदरजंग बेस स्‍टेशन पर न्‍यूनतम तापमान 32.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज
  • भीषण गर्मी के चलते आम जनजीवन प्रभावित

Weather Update: दिल्ली और आसपास के इलाकों में पिछले कई दिनों से काफी गर्मी पड़ रही है। लगातार 10 दिन से अधिक समय से लू चल रही है। दिन में तो गर्मी झुलसा रही है, वहीं न्यूनतम तापमान भी इतना अधिक है कि रात में भी चैन नहीं मिल रहा है। भीषण गर्मी के चलते आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। चिलचिलाती धूप के कारण लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है। इसी बीच मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि आज सोमवार को आसमान में बादल छाए रहने और दोपहर बाद हल्की बारिश या बूंदाबादी हो सकती है। राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह गर्म रहने के साथ ही न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

दिल्ली में हीटवेव की चेतावनी, ‘येलो अलर्ट’ जारी

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। सुबह हवा में आर्द्रता का स्तर 42 प्रतिशत था। सफदरजंग बेस स्‍टेशन पर न्‍यूनतम तापमान 32.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो सामान्‍य से 5 डिग्री ज्‍यादा है। पिछले चार सालों के दौरान जून का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे ज्‍यादा गर्मी 18 जून, 2018 को पड़ी थी जब रात के वक्‍त पारा 34 डिग्री दर्ज हुआ था। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में लू चलने की चेतावनी देते हुए, ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। 

मौसम विशेषज्ञों ने मजबूत पश्चिमी विक्षोभ की कमी और लगातार गर्म तथा शुष्क पश्चिमी हवाओं को मौजूदा गर्मी के लिए जिम्मेदार ठहराया है। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी 15-16 जून तक भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग मौसम संबंधी चेतावनी देने के लिए अलग अलग रंग की चेतावनी जारी करता है।‘ग्रीन अलर्ट’  का मतलब होता है कि कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। वहीं ‘येलो अलर्ट’ को इस तरह समझा जा सकता है कि 'स्थिति पर नजर रखें', ‘ऑरेंज अलर्ट’ (स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें) और ‘रेड अलर्ट’ गंभीर स्थिति होती है। इसका मतलब यह होता है कि (स्थिति से निपटने लिए कदम उठाएं)। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement