Friday, May 03, 2024
Advertisement

Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा के साथ बारिश, तापमान में गिरावट, फिर लौटी कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग ने पहले ही यह अनुमान जताया था कि दो से चार फरवरी के बीच दिल्ली समेत उत्तरी बारिश के कई हिस्सों में बारिश होगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 03, 2022 13:39 IST
दिल्ली-एनसीआर में बारिश- India TV Hindi
Image Source : ANI/TWITTER दिल्ली-एनसीआर में बारिश

Highlights

  • दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह तेज हवा के साथ बारिश हुई
  • बारिश और तेज हवा से शहर के तापमान में गिरावट

नयी दिल्ली: राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में आज सुबह तेज हवा के साथ बारिश हुई। इससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। बारिश और तेज हवा से एक बार फिर कड़ाके की ठंड ने शहर पर दस्तक दी है। हालांकि मौसम विभाग ने पहले ही यह अनुमान जताया था कि दो से चार फरवरी के बीच दिल्ली समेत उत्तरी बारिश के कई हिस्सों में बारिश होगी। 

इससे पहले कल राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार सुबह हल्का कोहरा  छाया रहा और न्यूनतम तापमान 11. 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री कम है।

बारिश होने के साथ ही न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक, 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। दिल्ली में बारिश के बावजूद वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रही। सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 324 रहा। मौसम विभाग ने दिन में आसमान में बादल छाने के साथ ही हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। इसके साथ ही गरज के साथ छींटे पड़ने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की भी संभावना है। 

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (हिंडन वायु सेना स्टेशन, लोनी देहात, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, इंदिरापुरम, गुरुग्राम) के आसपास और समीपवर्ती इलाकों में अगले दो घंटे में हल्की से मध्यम बारिश होने तथा गरज के साथ छींटे पड़ने के साथ ही 20-30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। सफदरजंग वेधशाला ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में राष्ट्रीय राजधानी में 0.6 मिमी बारिश हुई। 

मौसम विभाग के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 93 प्रतिशत रहा। बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। दिल्ली में बृहस्पतिवार को वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रही। सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 324 दर्ज किया गया। पड़ोसी शहर, गाजियाबाद में एक्यूआई 339 , फरीदाबाद में 330, गुरुग्राम में 309, ग्रेटर नोएडा में 306 तथा नोएडा में 302 दर्ज किया गया और वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रही। एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' तथा 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है। 

इनपुट-भाषा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement