Friday, April 26, 2024
Advertisement

Delhi Weekend Curfew: दिल्ली में हटेगा वीकेंड कर्फ्यू? BJP नेता ने की मांग, व्यापारियों ने दी धमकी

कोविड-19 की तीसरी लहर थमने का दावा करते हुए भाजपा नेता ने बैजल से सम-विषम आधार पर दुकान खोलने की व्यवस्था को समाप्त करने और सप्ताहांत कर्फ्यू को हटाने का आग्रह किया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 22, 2022 21:21 IST
Delhi Weekend Curfew: दिल्ली में हटेगा वीकेंड कर्फ्यू? BJP नेता ने की मांग, व्यापारियों ने दी धमकी - India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Delhi Weekend Curfew: दिल्ली में हटेगा वीकेंड कर्फ्यू? BJP नेता ने की मांग, व्यापारियों ने दी धमकी 

Highlights

  • भाजपा की दिल्ली इकाई के प्रमुख ने LG से सप्ताहांत कर्फ्यू हटाने का अनुरोध किया
  • भाजपा नेता ने कहा, दिल्ली सरकार की ओर से जारी कोविड आंकड़ों के मुताबिक अब वायरस का प्रसार नियंत्रण में है
  • दिल्ली में हटेगा वीकेंड कर्फ्यू?

नयी दिल्ली: दिल्ली में कम होते कोरोना के मामलों को देखते हुए वीकेंड कर्फ्यू (Delhi Weekend Curfew) हटाने की मांग तेज हो गई है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने शनिवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल से सप्ताहांत कर्फ्यू हटाने, दुकानें खोलने के लिए सम-विषम व्यवस्था खत्म करने और रेस्तरां और जिम को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति देने का आग्रह किया। वहीं व्यापारियों ने शहर में सप्ताहांत कर्फ्यू और दुकानों के लिए ऑड-ईवन नियम जारी रखने के दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के फैसले पर कड़ी नाराजगी जताते हुए प्रदर्शन की धमकी दी है। 

बता दें कि, कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बीच दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने शुक्रवार को निजी कार्यालयों को 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम करने की अनुमति दी थी, लेकिन सप्ताहांत कर्फ्यू और दुकानें खोलने पर पाबंदी नहीं हटाने का फैसला किया। यह फैसला तब आया जब डीडीएमए की अध्यक्षता करते हुए उपराज्यपाल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा सप्ताहांत पर लगा कर्फ्यू हटाने और बाजारों में दुकानें सम-विषम के आधार पर खोलने जैसे कदमों वाले प्रस्ताव को ठुकरा दिया। 

भाजपा नेता आदेश गुप्ता ने उपराज्यपाल को लिखे अपने पत्र में कहा है, ‘‘व्यापारिक गतिविधियां किसी भी शहर की जीवन रेखा होती हैं और प्रतिबंधों के कारण, इन गतिविधियों को बुरी तरह नुकसान हुआ है और व्यापारियों को काफी घाटा हो रहा है। उनके साथ काम करने वाले हजारों लोगों को वेतन कटौती का सामना करना पड़ रहा है, जबकि दिहाड़ी मजदूर भी अपनी रोजी-रोटी गंवा रहे हैं।’’ 

कोविड-19 की तीसरी लहर थमने का दावा करते हुए भाजपा नेता ने बैजल से सम-विषम आधार पर दुकान खोलने की व्यवस्था को समाप्त करने और सप्ताहांत कर्फ्यू को हटाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि रेस्तरां और जिम को भी 50 प्रतिशत क्षमता पर संचालित करने की अनुमति दी जानी चाहिए। गुप्ता ने उपराज्यपाल को पत्र में कहा है, ‘‘दिल्ली में कोविड​​-19 मामलों में वृद्धि के मद्देनजर आपके नेतृत्व में डीडीएमए ने लोक स्वास्थ्य के हित में यहां वाणिज्यिक गतिविधियों पर कई प्रतिबंध लगाए थे। दिल्ली के व्यापारियों और आम जनता ने पूर्ण सहयोग किया है और प्रतिबंधों का पालन किया है।’’ भाजपा नेता ने कहा कि दिल्ली सरकार की ओर से जारी कोविड आंकड़ों के मुताबिक अब वायरस का प्रसार नियंत्रण में है। संक्रमण दर अब घटकर इकाई अंक पर आ गई है। 

सप्ताहांत कर्फ्यू नहीं हटाने पर व्यापारियों ने दी प्रदर्शन की धमकी 

व्यापारियों ने शहर में सप्ताहांत कर्फ्यू और दुकानों के लिए ऑड-ईवन नियम जारी रखने के दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के फैसले पर कड़ी नाराजगी जताते हुए प्रदर्शन की धमकी दी है। चैंबर ऑफ ट्रेडर्स इंडस्ट्री (सीटीआई) के पदाधिकारियों ने कहा कि अगर दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) अगले दो से तीन दिनों में अपने फैसले में बदलवाव नहीं करेगा, तो वे पूरे दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करेंगे। सीटीआई अध्यक्ष बृजेश गोयल ने एक बयान में कहा कि उपराज्यपाल अनिल बैजल के सप्ताहांत पर कर्फ्यू जारी रखने के फैसले से दिल्ली के 20 लाख व्यापारी बेहद निराश हैं। दिल्ली के उपराज्यपाल दरअसल कोरोना वायरस से संबंधित मुद्दों पर निर्णय लेने वाली सर्वोच्च संस्था डीडीएमए के प्रमुख हैं।

दिल्ली के व्यापारी बाजार को कोविड प्रतिबंधों से मुक्त करने के पक्ष मेंः कैट सर्वेक्षण 

खुदरा कारोबारियों के संगठन कैट के एक सर्वेक्षण में दिल्ली के अधिकांश व्यापारियों ने बाजारों को कोविड प्रतिबंधों से मुक्त करने और सप्ताह के सभी दिन बाजार खोलने के पक्ष में राय दी है। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने शनिवार को इस सर्वेक्षण के नतीजे जारी करते हुए कहा कि उसने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल को एक पत्र भेजकर राष्ट्रीय राजधानी में कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए लगाए गए प्रतिबंधों में ढील देने की मांग की है। कैट ने कहा, ‘‘ऐसे वक्त में जब संक्रमण की दर में हर दिन गिरावट आ रही है, देश की राजधानी दिल्ली में जारी कोविड प्रतिबंधों का दिल्ली के व्यापारियों को काफी हद तक विरोध किया है।’’ कैट ने यह ऑनलाइन सर्वेक्षण शुक्रवार और शनिवार को किया, जिसमें व्यापारियों से दिल्ली में लगे कोविड प्रतिबंधों के जारी रहने के बारे में राय देने को कहा गया था। 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement