Friday, May 03, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश: 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं के लिए खुलेंगे स्कूल, पैरेंट्स की परमिशन जरूरी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सरकार के फैसले में बताते हुए कहा कि सभी स्कूल 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ प्रारंभ होंगे। जुलाई महीने में सप्ताह में दो दिन तथा अगस्त माह में विद्यार्थी सप्ताह में चार दिन विद्यालय आ सकेंगे। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 20, 2021 7:38 IST
9th class 10th class 11th class 12th class schools reopen dates madhya pradesh guidelines मध्य प्रदे- India TV Hindi
Image Source : PTI मध्य प्रदेश: 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं के लिए खुलेंगे स्कूल, पैरेंट्स की परमिशन जरूरी

भोपाल. कोरोना संक्रमण की वजह से बदतर हुए हालातों की वजह से स्कूलों को बंद कर दिया गया लेकिन अब स्थिति में सुधार होता देख कई राज्यों में स्कूल खोले जाने का फैसला किया जा रहा है। मध्य प्रदेश में भी अब हालात कुछ बेहदर है, ऐसी स्थिति में राज्य में स्कूल खोले जाने की तैयारी शुरू हो गई है। राज्य में 26 जुलाई से 11वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए स्कूल खोले जाने का ऐलान पहले ही हो चुका है, अब शिवराज सरकार ने 5 अगस्त से 9वीं और 10वीं कक्षाओं के लिए भी स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सरकार के फैसले में बताते हुए कहा कि सभी स्कूल 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ प्रारंभ होंगे। जुलाई महीने में सप्ताह में दो दिन तथा अगस्त माह में विद्यार्थी सप्ताह में चार दिन विद्यालय आ सकेंगे। कक्षाएं खोली जाने के संबंध में क्राइसिस मैनेजमेंट समूह स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार निर्णय ले सकेंगे। स्कूलों और छात्रावास में कोविड-19 अनुकूल व्यवहार अपनाने के लिए पृथक से एसओपी जारी की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कक्षा 12वीं के लिए कोचिंग सेंटर 5 अगस्त से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल सकेंगे। क्राइसिस मैनेजमेंट समूह और स्थानीय प्रशासन द्वारा सतत मॉनिटरिंग की जाएगी। सभी कोचिंग सेंटर को कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करना आवश्यक होगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के महाविद्यालयों में एक सितंबर से नवीन शिक्षा सत्र आरंभ होगा। वर्तमान में ओपन बुक पद्धति से परीक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप महाविद्यालयों में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ऑफलाइन कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि स्कूलों एवं महाविद्यालयों के सभी शिक्षकों एवं कर्मचारियों का अभियान चलाकर शत-प्रतिशत टीकाकरण कराया जाए। इसी के साथ अधिक से अधिक विद्यार्थियों का टीकाकरण कराया जाए।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement