1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. जामिया में PG, UG, डिप्लोमा कोर्सों में प्रवेश प्रक्रिया 10 अक्टूबर से होगी शुरू, पढ़ें डिटेल

जामिया में PG, UG, डिप्लोमा कोर्सों में प्रवेश प्रक्रिया 10 अक्टूबर से होगी शुरू, पढ़ें डिटेल

जामिया मिल्लिया इस्लामिया में विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया 10 अक्टूबर से शुरू की जा रही है। यह विश्वविद्यालय अपने यहां वर्ष 2020-21 के अकादमिक साल के लिए एडमिशन टेस्ट की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 28, 2020 11:34 IST
Admission process for PG, UG, Diploma courses in Jamia...- India TV Hindi
Image Source : FILE Admission process for PG, UG, Diploma courses in Jamia from 10 October

नई दिल्ली। जामिया मिल्लिया इस्लामिया में विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया 10 अक्टूबर से शुरू की जा रही है। यह विश्वविद्यालय अपने यहां वर्ष 2020-21 के अकादमिक साल के लिए एडमिशन टेस्ट की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएट, अंडर ग्रेजुएट डिप्लोमा आदि कोर्सों में प्रवेश के लिए 10 अक्टूबर से 22 नवंबर तक प्रवेश परीक्षाएं ली जाएंगी। जामिया ने इसकी सूची जारी कर दी है। जामिया की कार्यकारी परिषद (स्थायी समिति) की एक अहम बैठक में, यूजीसी के दिशा-निर्देशों के अनुसार यह फैसला लिया गया।

जामिया प्रशासन ने आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा, "स्नातकोत्तर, स्नातक, डिप्लोमा आदि के 126 कोर्सो के लिए प्रवेश परीक्षाएं होंगी। इस संदर्भ में जामिया ने प्रवेश परीक्षाओं में बैठने के इच्छुक छात्रों के लिए परामर्श भी जारी किए हैं।"जामिया द्वारा जारी किए गए परामर्श में कहा गया है कि आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे जामिया के परीक्षा नियंत्रक की वेबसाइट पर लगातार नजर रखें, जिससे परीक्षाओं की तारीख की घोषणा या उसमें परिवर्तन सहित अन्य नवीनतम जानकारियां उनको मिलती रहें।

प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड, प्रवेश परीक्षा की तारीख से सात दिन पहले छात्रों के पोर्टल पर उपलब्ध होंगे। दिल्ली में या दिल्ली के बाहर प्रवेश परीक्षाओं के स्थान का उल्लेख एडमिट कार्ड पर किया जाएगा।

इस संदर्भ मे किसी भी तरह की जानकारी के लिए, छात्र हेल्पडेस्क नंबरों 011-26987338, 9836219994, 9836289994 पर कार्यदिवसों के कार्यसमय के दौरान संपर्क कर सकते हैं। ग्रुप डिस्कशन, इंटरव्यू (यदि कोई हो) की सूचना अलग से जारी की जाएगी। एम.फिल. और पीएच.डी. के लिए प्रवेश परीक्षा की सूचनाएं भी अलग से जारी की जाएंगी।

वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय भी नए छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया और कटऑफ लिस्ट का शेड्यूल जारी कर चुका है। दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए पहली कटऑफ लिस्ट 12 अक्टूबर को जारी की जाएगी। दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्टरार ने इस विषय में एक आधिकारिक शेड्यूल जारी किया है। रजिस्ट्रार ने जारी किए गए शेड्यूल में कहा, "मेरिट के आधार पर डीयू यूजी एडमिशन की पहली कटऑफ के लिए दाखिले 12 अक्टूबर की सुबह 10 बजे से लेकर 14 अक्टूबर, 2020 की शाम 5 बजे तक होंगे। पहली कटऑफ के लिए 16 अक्टूबर की रात 11 बजकर 59 मिनट तक फीस जमा करवाई जा सकती है।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। जामिया में PG, UG, डिप्लोमा कोर्सों में प्रवेश प्रक्रिया 10 अक्टूबर से होगी शुरू, पढ़ें डिटेल News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X