1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. सिर्फ छात्राओं के लिए ये हैं सबसे बेहतरीन स्कॉलरशिप, अभी करें अप्लाई

सिर्फ छात्राओं के लिए ये हैं सबसे बेहतरीन स्कॉलरशिप, अभी करें अप्लाई

Best scholarships for girl : आइए जानते हैं इन स्कॉलरशिप से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी और जानते हैं कि इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 13, 2020 13:23 IST
Best scholarships for girl students know features how to...- India TV Hindi
Best scholarships for girl students know features how to apply

Best scholarships for girl: हर छात्र छात्रा की ख्वाहिश बेहतर संस्थानों में शिक्षा प्राप्त करने की होती है। हालांकि देश विदेश के टॉप संस्थानों में प्रवेश पाना इन प्रतिभाशाली छात्रों के लिए कोई मुश्किल काम नहीं है। लेकिन इन संस्थानों में पढ़ाई का खर्च उठा पाना सभी के लिए आसान नहीं होता। ऐसे में इस मुश्किल को हल करने का आसान उपाय है स्कॉलरशिप। आज बड़ी संख्या में निजी संगठन और सरकारी विभाग विशेष रूप से छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति और अनुदान प्रदान करते हैं। ये छात्रवृत्तियां मेधावी और प्रतिभाशाली लड़कियों की अकादमिक गतिविधियों में मदद करने के लिए होती हैं, जो समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों से आती हैं।

आइए जानते हैं इन स्कॉलरशिप से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी और जानते हैं कि इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं। 

L’Oréal इंडिया साइंस स्कॉलरशिप 

युवा महिलाओं के लिए ‘L’Oréal इंडिया साइंस स्कॉलरशिप (FYWIS), L'Oréal इंडिया की एक पहल है, जो साइंस स्ट्रीम में उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए युवा महिलाओं की मदद और प्रोत्साहित करती है। FYWIS छात्रवृत्ति के तहत, जो छात्राएं शैक्षणिक वर्ष 2019-20 में विज्ञान वर्ग में अपनी कक्षा 12 की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुकी हैं और विज्ञान से संबंधित क्षेत्र में स्नातक (स्नातक) डिग्री कार्यक्रम में नामांकित हैं, वे 2.5 लाख रुपये तक की छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकती हैं। 

पात्रता

  • भारत में शैक्षणिक वर्ष 2019-20 में साइंस स्ट्रीम में कक्षा 12 पास करने वाली महिला उम्मीदवारों के लिए खुला है। उन्होंने कक्षा 12 की परीक्षा में पीसीएम / पीसीबी / पीसीएमबी में कम से कम 85 प्रतिशत स्कोर किया होगा।
  • परिवार की वार्षिक आय 4 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। 31 मई तक आवेदक की अधिकतम आयु 19 वर्ष होनी चाहिए।
  • उन्हें शैक्षणिक वर्ष 2020-21 में विज्ञान से संबंधित क्षेत्रों में स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश लेना होगा। 12 वीं कक्षा के बाद एक साल का अंतर रखने वाले उम्मीदवार पात्र नहीं हैं।
  • आवेदन प्रक्रिया: Buddy4Study पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन
  • छात्रवृत्ति राशि: स्नातक के लिए 2.50 लाख रुपये तक
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 15 अक्टूबर

लेग्रैंड स्कॉलरशिप

लीग्रैंड द्वारा संचालित, यह छात्रवृत्ति इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर में कैरियर बनाने के लिए मेधावी छात्राओं की मदद करना है। लेग्रैंड 2018-19 से इस छात्रवृत्ति के माध्यम से युवा महिलाओं के शैक्षिक सपनों को सशक्त बना रहे हैं। इस छात्रवृत्ति के तहत, अकादमिक रूप से होनहार छात्राओं को उनके बीई / बीटेक / बीआर्क कार्यक्रम की पूरी अवधि के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी।

पात्रता

  • 2020 में 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाली भारतीय लड़कियों के लिए है। यहां जरूरी है कि कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक हासिल किए हो। उन्हें भारत के किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज / विश्वविद्यालय में शैक्षणिक वर्ष 2020-21 में B.Tech/ BE / B.Arch प्रोग्राम में एडमिशन लेना होगा। 
  • यहां जरूरी है कि पारिवारिक आय 5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • आवेदन प्रक्रिया: Buddy4Study पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन
  • छात्रवृत्ति राशि: शिक्षण शुल्क का 60 प्रतिशत या 60,000 रुपये प्रति वर्ष (जो भी कम हो)
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 30 अक्टूबर

लड़कियों के लिए AICTE प्रगति छात्रवृत्ति

यह योजना एआईसीटीई (अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद) द्वारा हर साल लागू की जाती है। इस कार्यक्रम के तहत, कुल 5,000 छात्राओं को उनके तकनीकी डिप्लोमा / डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

इस योजना के तहत एक परिवार की दो लड़कियां लाभ उठा सकती हैं। इस छात्रवृत्ति का मुख्य उद्देश्य युवा लड़कियों को ज्ञान, कौशल और आत्मविश्वास के साथ सशक्त बनाना है ताकि वे देश की विकास प्रक्रिया में योगदान दे सकें।

पात्रता

  • 10 + 2 / समकक्ष परीक्षा में प्राप्त अंकों के प्रतिशत के आधार पर प्रथम वर्ष या द्वितीय वर्ष (पार्श्व प्रविष्टि के माध्यम से) में तकनीकी डिग्री / डिप्लोमा कोर्स करने वाली छात्राओं के लिए खोलें। सालाना परिवार की आय 8 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • आवेदन प्रक्रिया: राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन
  • छात्रवृत्ति राशि: 50,000 रुपये प्रति वर्ष तक
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 31 अक्टूबर

"शिक्षा का उड़ान" लड़कियों के लिए छात्रवृत्ति कार्यक्रम

यह कार्यक्रम मेधावी छात्राओं, जो समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के हैं, कर मदद करने के लिए समस्ता माइक्रोफाइनेंस लिमिटेड की एक सीएसआर पहल है। छात्रवृत्ति का उद्देश्य उन छात्राओं के बीच ड्रॉप-आउट दर को कम करना है जो अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए वित्तीय बाधाओं का सामना कर रहे हैं।

पात्रता

  • उन छात्राओं के लिए खुला है जो बिहार और ओडिशा की निवासी हैं। उन्हें कक्षा 11 में अध्ययन करना होगा। आवेदकों को कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए।
  • सभी स्रोतों से वार्षिक पारिवारिक आय 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। उम्मीदवार जो वर्तमान में समस्ता माइक्रोफाइनेंस ग्राहक या संभावनाएं हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन प्रक्रिया: Buddy4Study पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन
  • छात्रवृत्ति राशि: 5,000 रुपये
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 15 अक्टूबर

सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए पोस्ट-ग्रेजुएट इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा प्रस्तुत, यह योजना हर साल 3,000 छात्राओं की मदद करती है और उन्हें स्नातकोत्तर उपाधि प्रदान करने में सक्षम बनाती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बालिका शिक्षा को बढ़ावा देना है।

पात्रता

  • यह योजना 30 वर्ष तक की छात्राओं के लिए है। उन्हें परिवार का एकमात्र बच्चा होना चाहिए। उन्होंने नामित विश्वविद्यालय या कॉलेज में नियमित, पूर्णकालिक मास्टर डिग्री प्रोग्राम के पहले वर्ष में प्रवेश लिया होगा।
  • आवेदन प्रक्रिया: राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन
  • छात्रवृत्ति राशि: 2 साल के लिए प्रति वर्ष 36,200 रुपये
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 30 अक्टूबर

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। सिर्फ छात्राओं के लिए ये हैं सबसे बेहतरीन स्कॉलरशिप, अभी करें अप्लाई News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X