Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Bihar Board 10th Result: कब होगी कंपार्टमेंट परीक्षा, किस तारीख से शुरू हो रहे स्क्रूटनी के लिए रजिस्ट्रेशन

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की तरफ से आज 0वीं के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। तो ऐसे में बिहार बोर्ड की तरफ से जल्द ही कंपार्टमेंट परीक्षा का भी आयोजन किया जाएगा।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: March 31, 2024 17:02 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

Bihar Board 10th Result: बिहार बोर्ड 10वीं के परिणाम को आज प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए घोषित कर दिया गया है। बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी परिणाम को चेक कर सकते हैं। जहां इस साल कुल 82.91 स्टूडेंट्स पास हुए हैं, वहीं कुछ फेल भी हुए हैं। तो ऐसे में बिहार बोर्ड की तरफ से जल्द ही कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। हालांकि, इस बात की अभी कोई ऑफिशिल जानकारी नहीं है कि कंपार्टमेंट परीक्षा कब आयोजित होगी। 

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड पटना (बीएसईबी) ने आज कक्षा 10 के परिणाम की जांच और कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन तिथियों की घोषणा की। बिहार बोर्ड स्क्रूटनी उन उम्मीदवारों के लिए है जो हाल ही में घोषित बिहार बोर्ड 10वीं के परिणाम से असंतुष्ट हैं और अपने अंकों में सुधार के लिए अपनी कॉपियों की दोबारा जांच कराना चाहते हैं, जबकि बीएसईबी कंपार्टमेंट परीक्षा उन छात्रों के लिए है जिन्हें कंपार्टमेंट श्रेणी में रखा गया है।

कब से शुरू हो रहे कंपार्टमेंट परीक्षा और स्क्रूटनी के लिए रजिस्ट्रेशन

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड यानी बीएसईबी के मुताबिक, कक्षा 10 स्क्रूटनी आवेदन लिंक और कंपार्टमेंट परीक्षा आवेदन लिंक 3 अप्रैल 2024 को खोलेगा। स्क्रूटनी और कंपार्टमेट परीक्षा के लिए ये रजिस्ट्रेशन लिंक 9 अप्रैल 2024 तक खुला रहेगा। कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीखों का विवरण बाद में घोषित किया जाएगा।

स्क्रूटनी के लिए कैसे कर सकेंगे अप्लाई 

सबसे पहले बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 

  • इसके बाद निर्दिष्ट स्क्रूटनी या रीचेक लिंक पर क्लिक करें। 
  • फिर रोल कोड, रोल नंबर सहित विवरण दर्ज करें। 
  • इसके बाद सिस्टम-जनरेटेड एप्लिकेशन आईडी का उपयोग करके लॉगिन करें। 
  • इसके बाद प्रत्येक विषय के सामने बक्सों पर क्लिक करके जांच या पुनः जाँच के लिए विषय चुनें। 
  • इसके बपाद 'शुल्क भुगतान' वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और जांच शुल्क का भुगतान करें। 
  • आखिरी में इसका एक प्रिंटआउट ले लें। 

परिणाम के आंकड़ों के मुताबिक इस साल 10वीं की परीक्षा में कुल 4,52,302 विद्यार्थियों को फर्स्ट डिवीजन, 524965 को सेकेंड डिवीजन तथा 380732 विद्यार्थियों को थर्ड डिवीजन प्राप्त हुई। बोर्ड द्वारा साझा किए गए विवरण के अनुसार, इस साल भी लड़कियों ने लड़कों की तुलना में बेहतर स्कोर किया है।

ये भी पढ़ें- Bihar Board 10th Result: बिहार बोर्ड 10वीं के टॉपर्स की बल्ले-बल्ले, BSEB देगा ये इनाम

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement