Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Bihar Board 12वीं के परिणाम जारी: कब होगी कंपार्टमेंट परीक्षा, जानें किस डेट से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

बीएसईबी की तरफ से आज बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। इस साल कुल 87.21 प्रतिशत छात्रों ने सफलता पाई है। वहीं इस परीक्षा में कई छात्र फेल भी हुए हैं, जो छात्र एक या दो विषय में फेल हु्ए हैं वे सभी कंपार्टमेंट परीक्षी के जरिए फिर से एग्जाम दे सकेंगे।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: March 23, 2024 16:12 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने आज यानी 23 मार्च 2024 को इंटरमीडिए परीक्षाओं का परिणाम जारी कर दिया है। इस साल के रिजल्ट में  87.21 प्रतिशत छात्रों ने सफलता हासिल की है। वहीं, इस साल 12.79 प्रतिशत छात्र परीक्षा को पास करने में असफल रहे हैं। या यूं कहें कि इस परीक्षा में कई छात्र ऐसे भी हैं जो पास नहीं हो पाए हैं। जो छात्र एक या दो विषयों में फेल हो गए हैं उन्हें कुछ समय बाद एक और मौका मिलेगा, वे कंपार्टमेंट परीक्षा के माध्यम से फिर से एग्जाम दे सकेंगे।

कौन दे सकेगा कंपार्टमेंट परीक्षा 

लेकिन ध्यान रहे कि कैंडिडेट्स अगर सिर्फ एक या दो विषयों में फेल हुए हैं तो ही कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकेंगे, अगर आप 2 से ज्यादा विषयों में फेल हुए हैं तो आपको अगले साल दोबारा परीक्षा देनी होगी। जिसके लिए दोबारा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। बता दें कि हर साल परिणाम जारी होने के बाद बिहार बोर्ड परिणाम घोषित होने के बाद कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित करता है। यह छात्रों के लिए अपना पूरा साल बर्बाद होने से बचाने का एक और मौका है। 

कब से शुरू होंगे कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन 

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष किशोर कुमार द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए पंजीकरण फॉर्म 28 मार्च से उपलब्ध होंगे। इस साल, बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न में बदलाव लागू किया है, जिसमें कंपार्टमेंट परीक्षा और विशेष परीक्षा अलग-अलग आयोजित की जाएंगी। विशेष परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों की मार्कशीट या किसी भी संबंधित दस्तावेज पर 'कम्पार्टमेंट' शब्द का उल्लेख नहीं होगा।

कब होगी कंपार्टमेंट परीक्षा

हालांकि, अभी कंपार्टमेंट परीक्षा किस तिथि को होगी इसकी जानकारी साझा नहीं की गई है। बिहार बोर्ड जल्द ही इंटर की कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीखों की घोषणा करेगा। बिहार बोर्ड द्वारा कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी

बता दें कि पिछले साल, बोर्ड ने नतीजों के दो दिन बाद कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की थी। बोर्ड जल्द ही 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर सकता है। कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया biharboardonline.bihar.gov.in पर की जाएगी। छात्र स्क्रूटनी के लिए 28 मार्च से आवेदन कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें- Bihar Board 12th Result: बिहार बोर्ड 12वीं के परिणाम में प्रिया, तुषार और मृत्युंजय ने किया टॉप, देखें टॉपर लिस्ट

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement