Monday, April 29, 2024
Advertisement

बिहार बोर्ड की 10वीं के लिए आज से शुरू हो रहे स्क्रूटनी और कंपार्टमेंट एग्जाम रजिस्ट्रेशन, जानें कैसे कर सकते हैं आवेदन

बिहार बोर्ड की 10वीं कक्षा के लिए स्क्रूटनी और कंपार्टमेंट एग्जाम रजिस्ट्रेशन आज से शुरू हो रहे हैं। जो उम्मीदवार इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं वे आज से अप्लाई कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 03, 2024 8:47 IST
bihar- India TV Hindi
Image Source : FILE आज से शुरू हो रहे 10वीं कक्षा के लिए स्क्रूटनी और कंपार्टमेंट एग्जाम रजिस्ट्रेशन

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड पटना (बीएसईबी) आज, 3 अप्रैल से बिहार बोर्ड कक्षा 10 की स्क्रूटनी और कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर रहा है। जो उम्मीदवार इस बार की 10वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए हैं वे अगर अपने नंबर से संतुष्ठ नहीं हैं तो उन्हें बीएसईबी कक्षा 10 स्क्रूटनी आवेदन लिंक और कंपार्टमेंट परीक्षा रजिस्ट्रेशन लिंक आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर मिल जाएगा।

जानकारी दे दें कि बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने 31 मार्च को दोपहर 1:30 बजे बीएसईबी कक्षा 10वीं रिजल्ट 2024 की घोषणा की। बिहार बोर्ड कक्षा 10 रिजल्ट 2024 के आंकड़ों के अनुसार, कुल 16,64,252 छात्र परीक्षा में सफल हुए, जिनमें 8,05,467 लड़के और 8,58,785 लड़कियां शामिल थीं। इस बार कुल पास पर्सेंटेज 82.91% है।

BSEB Class 10: स्क्रूटनी फीस

बीएसईबी कक्षा 10 स्क्रूटनी आवेदन लिंक 3 अप्रैल से 9 अप्रैल, 2024 तक उपलब्ध रहेंगे। छात्रों को पुनर्मूल्यांकन के लिए रजिस्ट्रेशन पूरा करने के लिए बीएसईबी कक्षा 10 स्क्रूटनी शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है। छात्रों को प्रत्येक विषय के लिए 120 रुपये का भुगतान करना होगा, जिसकी वे जांच करना चाहते हैं। यदि जांच प्रक्रिया के दौरान किसी भी विसंगति की पहचान की जाती है, तो बीएसईबी संबंधित उम्मीदवारों के लिए संशोधित परिणाम जारी करेगा।

BSEB Class 10 Compartment Exam 2024: एलिजिबिलिटी

बीएसईबी बोर्ड उन छात्रों को उन विषयों को पास करने का अवसर प्रदान करने के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित करता है जो अपनी नियमित परीक्षाओं के दौरान एक या एक से अधिक विषयों में असफल हो गए हैं और इस तरह पूरे एकेडमिक ईयर को दोहराने से बच जाते हैं। जो छात्र एक या दो विषयों में असफल होते हैं, लेकिन उनका कुल स्कोर कम से कम 150 नंबर है, वे बिहार बोर्ड कक्षा 10 कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि कोई छात्र दो से अधिक विषयों में फेल होता है, तो वे बीएसईबी मैट्रिक कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 में उपस्थित नहीं हो सकते हैं। याद रहे कि कंपार्टमेंट परीक्षाओं का रिजल्ट 31 मई तक घोषित किया जाएगा।

BSEB Class 10th scrutiny 2024: ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट सेकेंडरी.biharboardonline.com पर जाएं

फिर होमपेज पर बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं स्क्रूटनी लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद अपने क्रेडेंशियल जैसे रोल नंबर और रोल कोड का उपयोग करके लॉगिन करें।
अब उस विषय का चयन करें जिसे आप स्क्रूटनी के लिए आवेदन करना चाहते हैं।
इसके बाद जरूरी फीस का भुगतान करें।
अंत में फॉर्म सबमिट करें और भविष्य के मद्देनजर एक कॉपी सेव कर रख लें।

ये भी पढ़ें:

IIT JAM 2024: जारी हो गए IIT JAM के स्कोरकार्ड, ऐसे चेक करें अपना स्कोर
बिहार बिजली विभाग में निकली 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए नौकरी, यहां जानें कैसे करना है आवेदन

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement