Friday, April 26, 2024
Advertisement

Bihar DElEd 2024 के लिए आगे बढ़े आवेदन, जानें किस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन

बिहार डीएलएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक खुशखबरी है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड यानी BSEB की तरफ से DElEd परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: March 23, 2024 14:48 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

बिहार डीएलएड के लिए अप्लाई करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड यानी BSEB ने बिहार डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (DElEd) परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण की समय सीमा को आगे बढ़ा दिया है। तो जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक किसी कारणवश अप्लाई नहीं किया है वे सभी आधिकारिक वेबसाइट  biharboardonline.bihar.gov.in. पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि उम्मीदवार अब विलंब शुल्क के साथ 23 से 25 मार्च तक बिहार DElEd 2024 आवेदन पत्र भर सकते हैं। 

जारी हुए एडमिट कार्ड 

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड यानी बीएसईबी की तरफ से आज, 23 मार्च को बिहार डीएलएड एडमिट कार्ड 2024 भी जारी कर दिया गया है। परीक्षा में लिए शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से प्रवेशन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करना होगा।

कब है परीक्षा 

आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, बिहार डीएलएड सामान्य प्रवेश परीक्षा 2024 30 मार्च से 28 अप्रैल तक पटना, भोजपुर, भागलपुर, सारण (छपरा), सीवान, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर और पूर्णिया सहित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। 

परीक्षा बोर्ड ने बिहार डीएलएड 2024 परीक्षा दो पालियों में निर्धारित की है। पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 5:30 बजे तक चलने वाली है। शारीरिक रूप से अक्षम उम्मीदवारों को परीक्षा पूरी करने के लिए अतिरिक्त 50 मिनट का समय दिया जाएगा।

इन तारीखों पर नहीं होगी परीक्षा 

बोर्ड ने बताया कि त्योहारों और आम चुनाव के कारण बिहार डीएलएड सामान्य प्रवेश परीक्षा 11, 17, 19, 26 अप्रैल को आयोजित नहीं की जाएगी।

एडमिट कार्ड को कैसे करें डाउनलोड 

  • बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर उपलब्ध BSEB बिहार D.El.Ed एडमिट कार्ड 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवार एडमिट कार्ड की जांच कर सकते हैं।
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और आगे की आवश्यकता के लिए उसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

ये भी पढ़ें- MBBS करने के लिए ये हैं देश के सबसे सस्ते मेडिकल कॉलेज 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement