Monday, April 29, 2024
Advertisement

आर्ट एंड डिजाइन के फील्ड में करियर के बेहतर अवसर, मिलेगी लाखों की सैलरी

आर्ट एंड डिजाइन रखते हैं दिलचस्पी तो आपके लिए है खबर। इस खबर में जानें कि कला के इन क्षेत्रों में कौन-कौन से कोर्स करने पर आपको आसानी में लाखों की सैलरी वाली नौकरी मिल सकती है। इस क्षेत्र से जुड़े जानकारी के लिए आप यहां पढ़ सकते हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: November 03, 2022 9:38 IST
आर्ट एंड डिजाइन के क्षेत्रों में बेहतर अवसर- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आर्ट एंड डिजाइन के क्षेत्रों में बेहतर अवसर

हमारे देश में कला (Art) विषय से पढ़ने वाले छात्रों को दोयम दर्जे का माना जाता है। जिससे काफी लोग हताश हो जाते हैं और अक्सर अपना पैशन छोड़ किसी और क्षेत्र में पढ़ाई या नौकरी करने चले जाते हैं। अगर आपको कला (Art) में रूचि है, और आप कला (Career In Art And Design) को लेकर गंभीर है, पर आपको करियर नजर नहीं आ रहा तो परेशान न हो इस खबर में हम आपके लिए इस क्षेत्र से जुड़े कुछ बेहतरीन करियर ऑप्शन लेकर आए हैं। जिससे आप इस क्षेत्र में बेहतरीन नौकरी पा सकते है। बता दें कि आर्ट और डिजाइन एक तेजी से विकसित होने वाला क्षेत्र है, जो एक पॉजिटिव रूप में इकोनॉमी को प्रभावित करता है।

इकोनॉमी को प्रभावित करने के साथ-साथ यह स्टार्ट-अप कल्चर में एक बड़ी भूमिका निभाता है। बता दें कि करियर के दिशा में भी आर्ट एंड डिजाइन ने एक बेहतर कार्य किया है जिसमें ग्रेजुएशन के बाद छात्र अपना करियर बना सकता है। साथ ही एक मोटी सैलरी वाली नौकरी भी बड़े आराम से मिल सकती है। आइए ऐसे ही कुछ बेहतरीन क्षेत्रों क बारे में यहां जान लेते हैं जहां करियर की बेहतर संभावनाएं हैं।

1- करेंसी डिजाइनर (Currency Designer)

हम जो करेंसी इस्तेमाल करते हैं उसका डिजाइन भी कलाकारों (Artist) और डिजाइनरों (Designer) द्वारा बनाई जाती है। अगर आप भी करेंसी डिजाइन करने में इंटेरेस्ट रखते हैं तो इस क्षेत्र में बेहतर करियर बना सकते हैं। इस क्षेत्र में काम कर आप लाखों की सैलेरी पा सकते हैं।

2- फिल्म प्रोडक्शन डिजाइनर (Film Production Designer)

एक फिल्म प्रोडक्शन डिजाइनर किसी फिल्म के पूरे विजुएल आइडिया के लिए जवाबदेय होता है। सेट्स, लाइटिंग, प्रॉप्स, एरिया और बहुत कुछ फिल्म प्रोडक्शन डिजाइनर के डोमेन के अंतर्गत आते हैं। करियर के लिहाज से यह एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है। इस क्षेत्र में भी जॉब कर लाखों की सैलेरी उठा सकते हैं।

3- सोशल मीडिया डिजाइनर/आर्ट डायरेक्टर (Social Media Designer/Art Director)

वेब-बेस्ड इंटरटेनमेंट क्रिएटिव जैसे नौकरियों से लेकर कारीगरी प्रमुख, ब्रांड इंपूर्वमेंट, विज्ञापन (Ad) और पत्राचार (Correspondence) में व्यवसाय अक्सर दृश्य संचार (Visual Communication), दृश्य पत्राचार (Visual Correspondence) और चित्र (Picture) जैसे क्षेत्रों में करियर बनाया जा सकता है। अगर आप भी आर्ट में ग्रेजुएशन करने का प्लान बना रहे हैं तो इन क्षेत्रों के विषयमें जानकारी जरूर प्राप्त कर लें। इस क्षेत्र में भी मोटी सैलेरी मिलती है।

4- गेम डिजाइनर (Game Designer)

एक गेम डिजाइनर कंप्यूटर गेम (Computer Games) और अन्य खेलने योग्य गोम बनाने के लिए जवाबदेयी होता है, जहां कुछ गेम डिज़ाइनर कोडिंग के आस-पास होते हैं वहीं, अन्य ग्राफिक डिजाइन पर काम करते हैं। इन एक्सपर्ट के पास आमतौर पर ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी होता है। इन क्षेत्रों में युवा बेहतर कर सकते हैं। साथ ही चुटकियों में लाखों कमा सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement