Friday, May 03, 2024
Advertisement

Digital Marketing: 12वीं के बाद इस सेक्टर में बनाएं अपना करियर, गजब का है ग्रोथ; पैसों की होगी बारिश

Career Tips: डिजिटल मार्केंटिंग में कमाई की आपार संभावनाएं हैं। लोग इस सेक्टर से लाखों कमा रहे हैं। डिजिटल मार्केट सबसे तेजी से बढ़ता हुआ सेक्टर हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: January 04, 2023 11:44 IST
डिजिटल मार्केटिंग में करियर- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY डिजिटल मार्केटिंग में करियर

आजकल इंटरनेट लोगों के कमाई का जरिए बन गया है। इंटरनेट के जरिए हम शॉपिंग,दवा,खाना व गाड़ियों की बुकिंग भी कर लेते हैं। इंटरनेट से होने वाली कमाई या लोगों को किसी भी तरह की सर्विस प्रोवाइड कराना डिजिटल मार्केंटिंग के तहत होता है। गौरतलब है कि डिजिटल मार्केटिंग अब इंटरनेट तक ही सीमित नहीं रह गया है बल्कि छोटे से लेकर बड़े पैमाने पर यह होने लगी है। डिजिटल मार्केटिंग की पढ़ाई भी अब कई कॉलेजों व यूनिवर्सिटी में होने लगी है। 12वीं के बाद इस करियर को अपनाकर आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

इस सेक्टर में करियर बनाना क्यों जरूरी 

डिजिटल सेक्टर में करियर बनाना आपके लिए इसलिए जरूरी है क्योंकि देश में एक सर्वे के अनुसार 12 फीसदी वर्कफोर्स डिजिटल सेक्टर में रिकॉर्ड किया गया है। जबकि आज से 20 साल पहले डिजिटल सेक्टर का वर्क फोर्स 1 फीसदी भी नहीं था। लोग तेजी से बढ़ते डिजिटल सेक्टर में अपना करियर बना रहे हैं। क्योंकि आने वाले 100 वर्षों तक डिजिटल सेक्टर का भविष्य उज्ज्वल है।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाएं?

डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने के लिए आपको अपनी योग्यतानुसार काम करना होगा। कंटेंट से संबंधित काम या जिन्हें लिखना पसंद है वे इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। इसी तरह एसईओ और ईमेल मार्केटिंग के बेसिक कोर्स ऑनलाइन भी किए जाते हैं। इसमें काम और अनुभव के हिसाब से आपकी सैलरी बढ़ती रहती है।

डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर में जॉब्स 

डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर 

एसईओ मैनेजर 
कंटेंट राइटर  
सोशल मीडिया मैनेजर 
इनबाउंड मार्केटिंग मैनेजर 
वेबसाइट डिजाइनर 
एसईएम मैनेजर 
एफिलिएट मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे

डिजिटल मार्केटिंग के जरिए आप निश्चित प्रोडक्ट को उसके टारगेटेड ऑडियंस तक पहुंचा पाएंगे। बता दें कि डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा कमाई होती है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement