Monday, April 29, 2024
Advertisement

एक साल की पढ़ाई और नौकरी पक्की, बस करें ये टॉप 5 डिप्लोमा कोर्स

छात्र अक्सर कन्फ्यूज हो जाते है कि कौन-सा कोर्स करें जिससे उनके करियर में ग्रोथ आए और वो अच्छे पैसे कमाएं। इस खबर में छात्रों को हम 5 डिप्लोमा कोर्स बताने जा रहे हैं जिससे वो अपना करियर बना सकते हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: January 09, 2023 14:47 IST
Career tips 5 डिप्लोमा कोर्स - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM 5 डिप्लोमा कोर्स के जरिए सँवारे अपना करियर

अक्सर देखा गया है कि छात्र असमंजस में पड़ जाते है कि कौन-सा कोर्स करें जिससे उन्हें कामयाबी मिले। छात्रों के सामने करियर को लेकर कई तरह की शंकाएं होती हैं। ज्यादातर समय तो ये समझ ही नहीं पाते की कौन सा कोर्स करें और कौन सा नहीं, इसे लेकर छात्रों के मन में खींचतान लगी रहती है। अगर तय भी कर ले कि कौन-सा कोर्स करना है तो पैसे और करियर ग्रोथ को लेकर परेशान हो जाते हैं। हालांकि युवा अगर सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहें को करें लेकिन उन्हें हमेशा एक प्लान बनाकर चलना चाहिए कि अगर सरकारी नौकरी नहीं लगी तो? इसलिए कोई ऐसा कोर्स जरूर कर लें जिससे सरकारी न सही तो प्राइवेट सेक्टर में मोटी सैलरी वाली जॉब जरूर मिल जाए। इसलिए आज हम आपको इस खबर के जरिए 5 डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स बताने जा रहे हैं जिसे अगर आपने अच्छे से किया तो आपको अच्छी नौकरी मिल जाएगी।

डिजिटल मार्केटिंग में पीजी डिप्लोमा

आजकल की दुनिया डिजिटल दुनिया है। ऐसे में लोग अब इंटरनेट पर ज्यादा निर्भर हो चुके हैं। इसलिए अब प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग भी डिजिटल तरीके से की जा रही है। ऐसे में अगर आप इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो डिजिटल मार्केटिंग में पीजी डिप्लोमा आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इस क्षेत्र में काफी ग्रोथ है और नौकरी मिलने पर आप एक अच्छी सैलरी कमाने लगेंगे।

ग्राफिक्स डिजाइनिंग में पीजी डिप्लोमा

इस क्षेत्र में भी आप पीजी डिप्लोमा कर सकते हैं। मार्केट में ग्राफिक्स डिजाइनर की मांग काफी ज्यादा है। लेकिन इस कोर्स को करने के लिए आपका क्रिएटिव होना और आपके दिमाग का तेजी से काम करना बेहद जरूरी है। आप आंकड़ों को या तस्वीरों को अपनी क्रिएटिविटी के माध्यम से ग्राफिक्स बना सकते हैं तो यह क्षेत्र आपको काफी रास आएगा। बता दें कि इस क्षेत्र में लोगों को काफी मोटी सैलरी मिलती है

पब्लिक रिलेशन में डिप्लोमा

आजकल दुनिया की सभी कंपनियों, सेलिब्रिटी, नेता, बिजनेसमैन, फर्म, बैंक सभी को जनसंपर्क अधिकारी यानी पब्लिक रिलेशन ऑफिसर की जरूरत पड़ती है, जो उनके पीआर को हैंडल कर सकें। इस क्षेत्र में काफी अच्छी ग्रोथ है। लोग इस क्षेत्र में नौकरी कर काफी अच्छी सैलरी कमा रहे हैं। अगर आप पब्लिक रिलेशन में आप पीजी डिप्लोमा करना चाहते हैं तो आपकी कम्युनिकेशन स्किल बहुत अच्छी होनी चाहिए। साथ ही आपका क्रिएटिव होना अनिवार्य है ताकि लोगों को आप अपनी बात आसान भाषा में समझा सकें।

वीडियो एडिटिंग में डिप्लोमा

पीआर कंपनी, मीडिया इंडस्ट्री, पॉलिटिकल पार्टी, ऐड एजेंसी इत्यादि में आजकल वीडियो एडिटर की जरूरत सभी पड़ती ही है। बता दें कि वीडियो एडिटर वीडियो कंटेंट के कई टुकड़ों को एक साथ जोड़कर एक वीडियो बनाता है। आज यूट्यूब या सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो देखते हैं, जिन्हें वीडियो एडिटर द्वारा एडिट किया जाता है। इसके लिए छात्र वीडियो एडिटिंग में 6 महीने का डिप्लोमा भी कर सकते हैं। एक बार वीडियो एडिटिंग में करने में आपने महारथ हासिल कर ली तो आपके लिए रोजगार के कई रास्ते खुल जाएंगे और आप अच्छा पैसा कमाएगें

जर्नलिज्म में पीजी डिप्लोमा

अगर आपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर ली है और लिखने-पढ़ने में आपका मन भी खूब लगता है, तो आप पत्रकार बन अपना करियर चमका सकते हैं। हालांकि इस क्षेत्र में पढ़ाई व रोजगार करने का सपना देखने वाले लोगों को क्रिएटिव होना बेहद जरूरी है। पत्रकारिता में अगर आप पीजी डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं तो देश में कई सरकारी व गैर सरकारी संस्थान है। इसमें पीजी करने के बाद आपको नौकरी मिलना आसान हो जाएगा। इसके बाद आप इस क्षेत्र में अपने काम के जरिए अपना नाम कर सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement