Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Career Tips: नौकरी के साथ भी कर सकते हैं सरकारी नौकरी की तैयारी, बस अपनाने होंगे ये टिप्स

अगर आप नौकरी के साथ करना चाहते हैं सरकारी नौकरी की तैयारी तो यहां बताए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: March 06, 2023 11:47 IST
career tips- India TV Hindi
Image Source : FILE करियर टिप्स

Preparation Tips: देश में करीब-करीब सभी युवाओं का सपना होता है सरकारी नौकरी पाना। लेकिन समय या आर्थिक हालत के चलते इनमें से बहुतों को प्राइवेट नौकरी की ओर रुख करना पड़ता है। कई लोग एक वक्त के बाद फिर से सरकारी नौकरी के लिए अपनी तैयारी भी शुरू करते हैं, मगर उसके लिए उन्हें नौकरी छोड़नी पड़ती है। अगर आप उन्हीं में से हैं और तैयारी के लिए अपनी नौकरी छोड़ने का सोच रहे हैं तो यह खबर आपके बड़े काम की हो सकती है। इस खबर को पढ़ने के बाद सरकारी नौकरी पाने के लिए अपनी नौकरी छोड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। टाइम मैनजमेंट और एक बेहतर प्लानिंग आपकी मदद कर सकती है, आइए जानते हैं ये तरीका?

सबसे पहले करें सही प्लानिंग

अगर आप वर्किंग हैं और सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले एक बेहतर प्लान की जरूरत है। अगर आप एक टाइम में एक ही एग्जाम पर ध्यान केंद्रित करेंगे तो तैयारी बेहतर होगी और ज्यादा वक्त भी खर्च नहीं होगा। एग्जाम से पहले अपने सिलेबस और एग्जाम पैटर्न को अच्छे से समझना बहुत जरूरी है क्योंकि उसी के आधार पर आप तैयारी की सही प्लानिंग कर पाएंगे।

एक बेहतर टाइम टेबल बनाएं 

आप सोच रहे होंगे इसमें नया क्या है? कहेंगे मैनें पहले भी टाइम टेबल बनाकर तैयारी की है। लेकिन ध्यान दें कि इस बार फर्क है अभी आप फुल टाइम नौकरी कर रहे हैं, इसलिए नौकरी के साथ बेहतर टाइम टेबल बनाना बहुत जरूरी है। आप अपनी शिफ्ट के बाद या उससे पहले 2 से 3 घंटे का समय निकालकर पढ़ें। सुबह जल्दी उठकर भी पढ़ सकते हैं। इसके अलावा वीक ऑफ वाले दिन पर तैयारी को ज्यादा से ज्यादा समय दें।

हर वक्त अप टू डेट रहें 

करंट अफेयर्स के लिए न्यूज पेपर सबसे बढ़िया ऑप्शन हैं। सरकारी नौकरी के एग्जाम्स में करंट अफेयर्स सेक्शन का काफी अहम रोल होता है। टीवी पर न्यूज चैनल देखने के बजाय आप न्यूजपेपर पढ़ सकते हैं। अगर आप रेल, बस या कैब से सफर कर रहे हैं तो अपने मोबाइल के ब्राउजर की मदद से न्यूज पढ़ सकते हैं। यह आपकी हिंदी और अंग्रेजी शब्दावली को भी सुधारने में भी मदद करेगा।

देते रहें मॉक टेस्ट

मॉक टेस्ट देने से आपको काफी फायदा होगा। इससे आप खुदको समय-समय पर चैलेंज लेते हुए देख सकेंगे और अपनी तैयारी को भी चैलेंज कर सकेंगे, इससे आप आगे की तैयारी के लिए बेहतर प्लानिंग कर सकेंगे।

हमेशा पॉजिटिव रहें 

अगर आप फुल टाइम नौकरी के साथ सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो सबसे पहले खुदको तैयार करना होगा। इसलिए पॉजिटिव रहें, मेहनत करें और कॉन्फिडेंट रहें। चाहे कम पढ़ाई की हो किसी भी हाल में स्ट्रेस न लें, खासकर एग्जाम से पहले। तैयारी के लिए ऑनलाइन कोचिंग की मदद ले सकते हैं। इससे जो चीज समझने में मुश्किल आ रही है वो कई हद तक खत्म हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें-

बिहार हेल्थ डिपार्टमेंट में निकली 1200 से ज्यादा पदों पर भर्ती, जल्दी करें! आज है आवेदन का आखिरी दिन

Optical illusion: इस ऑप्टिकल इल्यूजन ने इंटरनेट पर सबका दिमाग किया खराब, यकीन न हो तो आप भी आजमा कर देखें

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement