Saturday, April 27, 2024
Advertisement

CBSE: क्या किसान प्रोटेस्ट के कारण बदल गई बोर्ड परीक्षा की तारीख? सीबीएसई ने खुद किया स्पष्ट

CBSE ने एक नोटिस जारी करते हुए एक फर्जी खबर का खंडन किया है, जिसमें दावा किया जा रहा था कि सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: February 16, 2024 18:06 IST
CBSE- India TV Hindi
Image Source : FILE क्या किसान प्रोटेस्ट के कारण बदल गई बोर्ड परीक्षा की तारीख

15 फरवरी से सीबीएसई के बोर्ड की 10वीं और 12वीं के एग्जाम शुरू हो गए हैं। साथ ही इधर किसानों के आंदोलन ने भी फिर से देश में खलबली मचा रखी है। इस आंदोलन के चलते सोशल मीडिया पर एक नोटिस तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी गई है। इसी पर सीबीएसई बोर्ड ने स्टूडेंट्स को लेकर आगाह किया है। सीबीएसई ने इसे अपने एक्स हैंडल पर इसे शेयर किया है।

सेंट्रल सेकेंडरी बोर्ड ऑफ एजुकेशन ने अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल पर जानकारी देते हुए चेताया है कि इन दिनों एक झूठी नोटिस सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है, जिसमें कहा गया कि किसान आंदोलन के चलते कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। बोर्ड ने इस दावे को पूरी तरह फर्जी व निराधार बताया है। बता दें कि इस नोटिस को लेकर छात्र व उनके पैरेंट्स परेशान हो गए थे, जिस कारण सीबीएसई ने इस मामले में हस्तक्षेप किया है।

क्या है फर्जी नोटिस में?

यो फर्जी नोटिस एग्जाम कंट्रोलर की ओर से जारी नोटिस की हूबहू कॉपी लग रही है जिसमें सीबीएसई से संबद्ध सभी संस्थानों के प्राचार्यों और प्रमुखों को संबोधित करते हुए कहा गया है कि किसानों के विरोध के कारण हो रही परेशानी की वजह से 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं अगली सूचना तक स्थगित कर दी गई है। वहीं, नोटिस में परीक्षा तारीखों और केंद्रों में बदलाव की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दी गई थी।

बोर्ड ने किया सावधान 

हालांकि, सीबीएसई बोर्ड ने इस मामले की जानकारी मिलते ही तुरंत अपनी प्रतिक्रिया दी है। बोर्ड ने इसके लिए आधिकारिक बयान जारी किया है। बयान में कहा कि अभी तक ये परीक्षाएं किसी भी वजह से पोस्टपोन नहीं की गई है छात्र और अभिभावक को ऐसे फर्जी दावों पर ध्यान नही देना चाहिए। बोर्ड ने ऐसे फर्जी खबरों से बचने के लिए परीक्षा से संबंधित किसी भी अपडेट के लिए सीबीएसई वेबसाइट पर निर्भरता बनाए रखने पर जोर दिया।

ये भी पढ़ें:

केंद्रीय विद्यालयों के लाखों छात्रों के लिए खुशखबरी! केवीएस ने आसान किया फीस जमा करने का सिस्टम

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement