Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

केंद्रीय विद्यालयों के लाखों छात्रों के लिए खुशखबरी! केवीएस ने आसान किया फीस जमा करने का सिस्टम

केवीएस ने लाखों छात्रों को खुशखबरी दी है। बता दें कि केवीएस ने स्कूलों की फीस जमा करने के सिस्टम में तब्दीली की है। जिसके मुताबिक, अब केवीएस में पढ़ रहे छात्र फीस आसानी से जमा कर सकेंगे।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: February 16, 2024 14:56 IST
KVS- India TV Hindi
Image Source : PTI केंद्रीय विद्यालय

KVS: केंद्रीय विद्यालयों में पढ़ रहे लाखों छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर है। अब ये छात्र अपनी स्कूल फीस का भुगतान भारत बिल पेमेंट सक्षम ऐप जैसे गूगलपे, फोनपे और अमेजनपे आदि के माध्यम से भी कर सकेंगे। केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने जनवरी 2024 से स्कूल फीस के भुगतान के लिए भारत बिल पेमेंट सिस्टम (बीबीपीएस) को अपना लिया है। इस कदम से, केवीएस ने विभिन्न बैंकों और एनबीएफसी के साथ-साथ गूगल पे, फोनपे और अमेज़न पे सहित 400 अतिरिक्त प्लेटफार्मों के साथ पूरे केवीएस समुदाय के लिए फीस पेमेंट ऑप्शन का विस्तार किया है।

लाखों छात्रों के लिए खुशखबरी

देश भर के केंद्रीय विद्यालयों में पढ़ रहे 14 लाख से ज्यादा छात्रों के माता-पिता को BHEEM UPI और अन्य भारत बिल-पे-सक्षम ऐप जैसे फोनपे, गूगल पे आदि के माध्यम से स्कूल की फीस का भुगतान करने की आसानी होगी। केवीएस को एजुकेशन फीस बिलर के रूप में जोड़ना, भारत के एकेडमिक सिस्टन में डिजिटल को बढ़ावा देने के लिए बीबीपीएस (भारत बिल पेमेंट सिस्टम) के दायरे का विस्तार करने के आरबीआई के नियमों के हिसाब से है।

अब फीस जमा करना हुआ आसान

यह कदम मोदी सरकार की ’ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ और ‘डिजिटल इंडिया’ पहल का एक हिस्सा है, जो आधुनिक फाइनेंशियल सॉल्यूशन की दिशा में प्रतिबद्धता को दिखाता है। इससे फीस पेमेंट प्रोसेस में माता-पिता के लिए अधिक आसान और अनुकूल हो जाएगी। इस पहल का उद्देश्य केंद्रीय विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों के अभिभावकों को फीस पेमेंट के लिए आसान ऑनलाइन सुविधाओं तक पहुंचने में मदद करना है।

ये भी पढ़ें:

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा से पहले बदले गए कई सेंटर के एड्रेस, देखें लिस्ट में आपके केंद्र का भी नाम तो नहीं

IIT दिल्ली के हॉस्टल में फंदे पर लटका मिला छात्र का शव, मामले की जांच में जुटी पुलिस

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement