Friday, March 29, 2024
Advertisement

CBSE Exam Datesheet पर जरूरी अपडेट, स्टूडेंट्स अब ऐसे चेक कर सकते हैं पूरी डेटशीट

सीबीएसई एग्जाम डेटशीट को लेकर परेशान छात्रों की समस्या दूर होने वाली है। मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो आने वाले कुछ ही समय में CBSE अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 से संबंधित 10वीं और 12वीं की डेटशीट जारी करने वाली है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: November 15, 2022 12:27 IST
CBSE Exam Datesheet- India TV Hindi
Image Source : PTI सीबीएसई एग्जाम डेटशीट पर बड़ी अपडेट

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2023 के लिए जो छात्र तैयारी कर रहे हैं वो काफी समय से डेटशीट के लिए परेशान हैं। उनकी इसी पेरशानी का फायदा उठा कर कुछ शरारती तत्वों ने सोशल मीडिया पर फर्जी डेटशीट वायरल कर दी थी, जिसे लेकर खूब बवाल हुआ। बाद में इस पर सीबीएसई ने आधिकारिक बयान दिया और बताया कि अभी तक कोई डेटशीट जारी नहीं की गई है।

कैसे करना है CBSE Exam Datesheet Download

CBSE Board Exam DateSheet 2023 डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको डेटशीट के लिंक पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे डेटशीट आपके स्क्रीन पर दिखने लगेगी। इसके बाद आप डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक कर इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

CBSE प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीखें

सीबीएसई ने जानकारी दी है कि 2022-23 सेशन के लिए कक्षा 10 और 12वीं की प्रैक्टिकल एग्जाम, प्रोजेक्ट वर्क और इंटरनल असेसमेंट 1 जनवरी से भारत और विदेशों में सभी संबद्ध स्कूलों के लिए शुरू होंगे। हालांकि, उन स्कूलों के जो इस महीने के दौरान बंद रहेंगे वहां नहीं होगा। ठंड के दौरान जिन स्कूलों के जनवरी में बंद रहने की उम्मीद है, उनके प्रैक्टिकल एग्जाम, प्रोजेक्ट वर्क और इंटरनल असेसमेंट नवंबर-दिसंबर, 2022 में पूरा किए जाएंगे।

व्हाट्सएप पर वायरल हो रही थी फेक डेटशीट

मिली जानकारी के अनुसार, CBSE एग्जाम की फेक डेटशीट व्हाट्सएप पर तेजी से वायरल हो रही है। इस डेटशीट में बताया गया है कि CBSE कक्षा 12 की परीक्षा 2023 15 फरवरी, 2023 को अंग्रेजी सब्जेक्ट के साथ शुरू होगी और 9 अप्रैल को भाषा विषयों के साथ ख्त्म होगी। इसके साथ इस डेटशीट में यह भी कहा गया है कि कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा 2023 में दो पालियों में आयोजित की जाएगी। यानि पहले मॉर्निंग शिफ्ट जो सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक होगी, और दूसरी दोपहर की शिफ्ट जो 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक चलेगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement