Sunday, April 21, 2024
Advertisement

जारी होने वाली है CBSE Board Exam की डेट शीट, यहां देखें क्लास 10, 12 के टाइम टेबल से जुड़ी अपडेट

CBSE छात्रों के लिए बड़ी खबर है। Board की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का टाइम टेबल जल्द आने वाला है। उम्मीदवार जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट के जरिए डेट शीट डाउनलोड कर सकेंगे। 15 फरवरी से CBSE Board के एग्जाम हो सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए छात्र यहां पढ़ें।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: November 10, 2022 16:02 IST
BSE Board Exam की डेट शीट जारी होगी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO (PTI) CBSE Board Exam की डेट शीट जारी होगी

CBSE Board के छात्रों के लिए बड़ी अपडेट है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in और cbse.gov.in पर क्लास 10 और क्लास 12 की बोर्ड परीक्षा (Board Exam-2023) के लिए डेट शीट जारी करेगा। पिछले सालों के ट्रेंड्स के मुताबिक, बोर्ड द्वारा आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए जल्द ही टाइम टेबल जारी करने की उम्मीद है।

ध्यान दें कि CBSE Board Exam 2023 15 फरवरी से शुरू होगी, बोर्ड ने 2021-22 बैच के परिणाम प्रकाशित करते हुए घोषणा की थी। डेट शीट पर, छात्रों को कुछ परीक्षा दिवस दिशानिर्देश भी मिलेंगे जिनका उन्हें पालन करने की आवश्यकता है।

पिछले साल के एकदम उल्टा, CBSE Board Exam 2023 एक बार आयोजित की जानी तय है। एक अन्य केंद्रीय बोर्ड, CISCE भी 2023 से साल में एक बार एग्जाम आयोजित करेगा। CISCE की ICSE और ISC डेट शीट का भी इंतजार है।

CBSE प्रैक्टिकल डेट्स की तारीखें

सीबीएसई ने जानकारी दी है कि 2022-23 सेशन के लिए कक्षा 10 और 12वीं की प्रैक्टिकल एग्जाम, प्रोजेक्ट वर्क और इंटरनल असेसमेंट 1 जनवरी से भारत और विदेशों में सभी संबद्ध स्कूलों के लिए शुरू होंगे, सिवाय उन स्कूलों के जो इस महीने के दौरान बंद रहेंगे। ठंड के दौरान वे स्कूल जिनको जनवरी में बंद रहने की उम्मीद है, उनके प्रैक्टिकल एग्जाम, प्रोजेक्ट वर्क और इंटरनल असेसमेंट नवंबर-दिसंबर, 2022 में पूरा किया जाना है।

CBSE Board Exam Date Sheet 2023 ऐसे करना होगा डाउनलोड

1- सबसे पहले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं।

2- इसके बाद डेटशीट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
3- फिर डेटशीट आपके स्क्रीन पर दिखने लगेगी।
4- फिर डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक कर इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement