आपके पास है CBSE एग्जाम की फेक डेटशीट, ऑफिशियल के लिए यहां करें क्लिक

फेक डेटशीट को लेकर छात्रों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि अगर आपने फेक डेटशीट को देखकर अपनी तैयारी शुरू कर दी तो आपको परीक्षा में बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि छात्र ज्यादातर उसी हिसाब से तैयारी करते हैं, जिस हिसाब से उनके पेपर लगे होते हैं।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: November 13, 2022 14:50 IST
CBSE Exam- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO आपके पास है CBSE एग्जाम की फेक डेटशीट

CBSE बोर्ड परीक्षा को लेकर बच्चों को बरगलाने के लिए सोशल मीडिया पर फेक डेटशीट वायरल की जा रही है। खास तौर से व्हाट्सएप के जरिए यह फेक डेटशीट हर बच्चे के पास पहुंच गई है और इसी को ध्यान में रख कर बच्चा अपनी तैयारी भी कर रहा है। हालांकि, हम आपको बता दें कि यह डेटशीट पूरी तरह से गलत और फेक है। सही और सटीक डेटशीट को लेकर सीबीएसई ने आधिकारिक तौर पर बयान जारी किया है और कहा है कि परीक्षा की सही डेट शीट आधिकारिक वेबसाइट से ही छात्र चेक करें। हालांकि, आपको बता दें कि अब तक सीबीएसई परीक्षा के लिए आधिकारिक रूप से कोई भी डेटशीट जारी नहीं की गई है।

व्हाट्सएप पर कौन सी डेट शीट वायरल हो रही है

मिली जानकारी के अनुसार, CBSE एग्जाम की फेक डेटशीट व्हाट्सएप पर तेजी से वायरल हो रही है। इस डेटशीट में बताया गया है कि CBSE कक्षा 12 की परीक्षा 2023 15 फरवरी, 2023 को अंग्रेजी सब्जेक्ट के साथ शुरू होगी और 9 अप्रैल को भाषा विषयों के साथ ख्त्म होगी। इसके साथ इस डेटशीट में यह भी कहा गया है कि कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा 2023 में दो पालियों में आयोजित की जाएगी। यानि पहले मॉर्निंग शिफ्ट जो सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक होगी, और दूसरी दोपहर की शिफ्ट जो 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक चलेगी।

छात्र कहां करें डेटशीट चेक

फेक डेटशीट को लेकर छात्रों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि अगर आपने फेक डेटशीट को देखकर अपनी तैयारी शुरू कर दी तो आपको परीक्षा में बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि छात्र ज्यादातर उसी हिसाब से तैयारी करते हैं, जिस हिसाब से उनके पेपर लगे होते हैं। पता चला फेक डेटशीट के चक्कर में अंग्रेजी वाले पेपर के दिन गणित पढ़ कर चले गए। सीबीएसई का कहना है कि जैसे ही डेटशीट जारी होगी, तुरंत इसे बोर्ड द्वारा स्कूलों को बता दिया जाएगा, जहां स्कूलों द्वारा स्टूडेंट्स को इसकी जानकारी दे दी जाएगी। अगर छात्र अपने से डेटशीट देखना चाहते हैं तो उनको आधिकारिक नोटिफिकेशन सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर मिल जाएगी। हालांकि, अभी तक यह जारी नहीं हुई है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन