Monday, May 06, 2024
Advertisement

Chandrayaan-3 MahaQuiz: ISRO ने लोगों के लिए शुरू किया क्विज कम्पीटिशन, मिलेगी बड़ी प्राइज मनी

ISRO ने लोगों को चंद्रयान-3 के बारे में जानकारी देने व टेस्ट करने के लिए एक क्विज शुरू किया है। MyGov चंद्रयान-3 महा क्विज़ लिंक isro quiz.mygov.in पर उपलब्ध है। यहां पुरस्कार राशि, पात्रता, नियम और शर्तें और जानें।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: September 14, 2023 14:41 IST
Chandrayaan-3 MahaQuiz - India TV Hindi
Image Source : ISRO Chandrayaan-3 MahaQuiz

1 सितंबर 2023 को ISRO का चंद्रयान-3 चांद पर उतर गया है, जो भारत के स्पेस एक्सप्लोर के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। इसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसरो के साइंटिस्ट को संबोधित करते हुए युवा सहभागिता पहल की घोषणा की। उन्होंने कहा, "MyGov की चंद्रयान-3 क्विज़ 1 सितंबर से शुरू हो रही है। मैं छात्रों से हमारे चंद्र मिशन की खोज में भाग लेने का आग्रह करता हूं।"

कैसे ले सकते हैं भाग?

चंद्रयान-3 महाक्विज़ में भाग लेने के लिए, व्यक्तियों को MyGov पोर्टल पर एक खाता बनाना होगा। प्रतिभागियों को एक प्रमाणपत्र प्राप्त होगा जिसे Mygov पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है। क्विज़ के विजेताओं को नकद पुरस्कार से पुरस्कृत किया जाएगा। बता दें कि ये 1 सिंतबर को शुरू किया गया जिसमें अब तक 8,52,570 से ज्यादा लोग भाग ले चुके हैं।

Chandrayaan-3 MahaQuiz: क्विज में टॉप करने वाले को मिलेंगे 1 लाख

इस क्विज में टॉप करने वाले को 1 लाख रुपये नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

दूसरे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनकर्ता को 75,000/- रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। 
तीसरे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनकर्ता को 50,000/- रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
अगले 100 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों को 2,000/- सांत्वना पुरस्कार के रूप में सम्मानित किया जाएगा।
अगले 200 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों को 1,000/- के सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

Chandrayaan-3 MahaQuiz: प्रतियोगिता में भाग लेने वालों के लिए शर्तें

बता दें कि ये क्विज सभी भारतीय नागरिकों के लिए है। सही ओटीपी दर्ज करने के बाद 'सबमिट' बटन पर क्लिक करते ही व्यक्ति क्विज़ में भाग ले सकते हैं। यह एक समयबद्ध प्रश्नोत्तरी है जिसमें 10 प्रश्नों का उत्तर 300 सेकंड में दिया जाएगा। कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा. प्रतिभागियों को प्रोफ़ाइल पृष्ठ में सभी वैध और सही विवरण प्रदान करना सुनिश्चित करना होगा। अद्यतन प्रोफ़ाइल का उपयोग प्रतिभागी के साथ आगे संचार के लिए किया जाना है। अधूरी प्रोफ़ाइल विजेता बनने के योग्य नहीं होगी। प्रश्नों को स्वचालित प्रक्रिया के माध्यम से प्रश्न बैंक से यादृच्छिक रूप से चुना जाएगा।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भारत के प्रतिभागी एक वैध भारतीय मोबाइल नंबर का उपयोग करके खेल सकते हैं क्योंकि क्विज़ शुरू होने से पहले मोबाइल नंबर को मान्य करने के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा और अंतर्राष्ट्रीय उपयोगकर्ता वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के रूप में एक वैध ईमेल आईडी का उपयोग करके खेल सकते हैं। ईमेल आईडी को सत्यापित करने के लिए भेजा जाएगा। क्विज़ में भाग लेने के लिए एक ही मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का एक से अधिक बार उपयोग नहीं किया जा सकता है। डुप्लिकेट प्रविष्टियों के मामले में, पहले प्रयास का रिकॉर्ड मूल्यांकन के लिए लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

योगी सरकार स्कूलों में पढ़ाई की टाइमिंग को लेकर करने जा रही बदलाव, बच्चों को होगा बड़ा फायदा

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement