Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कक्षा 10वीं के बोर्ड एग्जाम्स से लग रहा है डर, तो इन शानदार टिप्स से करें तैयारी; करेंगे बंपर स्कोर

10वीं की परीक्षा के लिए कुछ ही दिन बचे हैं, छात्रों को आगामी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए कमर कसनी होगी। ऐसे में हर छात्र के मन में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर ही बात रहती है कि वो अपनी इस बोर्ड परईक्षा में कैसे टॉप करे। आज हम इस खबर के माध्यम से आपको कक्षा 10वीं में शानदार स्कोर करने के कुछ टिप्स बताएंगे।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: January 17, 2023 6:08 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से जारी डेटशीट के मुताबिक मौजूदा शैक्षणिक साल के लिए 10वीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी, 2023 से शुरू होने वाली है। जारी की गई डेटशीट को देखते हुए परीक्षा के लिए कुछ ही दिन बचे हैं, छात्रों को आगामी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए कमर कसनी होगी। ऐसे में हर छात्र के मन में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर ही अंत:द्वंद चलता है कि वो अपनी इस बोर्ड परईक्षा में कैसे  टॉप करे। आगर आप भी इस संशय में हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है। आज हम इस खबर के माध्यम से आपको कक्षा 10वीं में शानदार स्कोर करने के कुछ बेहतरीन टिप्स बताएंगे। 

एग्जाम के फॉर्मेट को समझें

आपतको एग्जाम का फॉर्मेट और पूछे जाने वाले प्रश्नों के विभिन्न प्रकारों से परिचित होना चाहिए। इससे आपको अपने स्टडी प्लान की योजना बनाने और ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। 

स्टडी प्लान बनाएं
अगर कुछ प्लान करके किया जाए तो उसकी तैयारी अच्छी होती है फिर वो कोई प्रतियोगी परीक्षा हो या ये बोर्ड परीक्षा, अच्छी तैयरी प्लानिंग के बिना मुमकिन नहीं है। तो छात्र अपना बचे हुए समय के अनुसार स्टडी प्लान जरूर बना लें।  

कॉन्सेप्ट को समझें
सुनिश्चित करें कि आप पाठ्यपुस्तक में दी गई सभी कॉन्सेप्ट्स को स्पष्ट रूप से समझते हैं। यह आपके ज्ञान का बेस बनेगा और आपको एग्जाम में ज्यादा उन्नत प्रश्नों के उत्तर देने में मदद करेगा। प्रेक्टिकल बेस्ड प्रश्नों के लिए वर्चुअल लैब का सहारा लें।

खुद के नोट्स बनाएं
जैसे-जैसे आप अपने सिलेबस के अनुसार किताबों को पढ़ें, उसके साथ ही मेन कॉन्सेप्ट्स और फॉर्मूलाज के खुद के नोट्स बना लें। इससे आपको ,चीजों को याद करने में और रिवाइज करने में काफी दमम मिलेगी।

समय का चुनाव
तैयरी कर रहे छात्र अपने पढ़ाई के समय को अपने हिसाब से चुनें या यूं समझें कि अपने बॉडी क्लाक के मुताबिक पढाई के टाइमन को सेट करें। जिस टाइम पर आपको ज्यादा फ्रेशनेश या ताजगी महसूस हो, आप उस समय का चुनाव करें। 

ब्रेक जरूर लें
अगर आप लगातार 2-3 घंटे पढ़ाई करते हैं तो फिर उससे ऊब जाते हैं। ऐसे में आप बीच में कम से कम एक ब्रेक जरूर ले लें। 

एक सब्जेक्ट में खपाएं ज्यादा समय और मॉक देते रहें
अपनी पढाई की स्टडी प्लान बनाते समय आपको ध्यान रहे कि, किसी एक विषय को इतना टाइम ना दें कि आपका दूसरा विषय छूट जाए। और इसके साथ छात्र पिछले वर्ष के पेपर लगाना बिलकुल न भूलें और लगातार मॉक देते रहें। इससे आपकी तैयारी का आपको पता चलेगा व आप और बेहतर तैयारी कर पाएंगे। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement