Monday, April 29, 2024
Advertisement

यूपी के मऊ और शामिली में खुलेंगे दो मेडिकल कॉलेज, सीएम योगी ने की घोषणा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि उनकी सरकार सार्वजनिक-निजी भागीदारी (PPP) मॉडल के माध्यम से राज्य में दो मेडिकल कॉलेज स्थापित करेगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 12, 2023 21:21 IST
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ - India TV Hindi
Image Source : FILE यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि उनकी सरकार सार्वजनिक-निजी भागीदारी (PPP) मॉडल के माध्यम से राज्य में दो मेडिकल कॉलेज स्थापित करेगी। उन्होंने कहा कि चिकित्सा संस्थान की स्थापना के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये हैं। जबकि मिशन निरामय के तहत यूपी के सभी नर्सिंग और पैरामेडिकल संस्थानों की रेटिंग भी जारी की गई। सीएम योगी ने कहा कि 2017 से पहले राज्य में केवल 12 सरकारी मेडिकल कॉलेज थे जो अब बढ़कर 45 हो गए हैं।  

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में दो मेडिकल कॉलेज स्थापित करेगी - एक पूर्वी यूपी के मऊ जिले में और दूसरा पश्चिमी यूपी के शामली जिले में। ये मेडिकल कॉलेज 100 छात्रों और 200 डॉक्टरों की क्षमता के साथ बनाए जाएंगे। एक बार इसकी स्थापना हो जाने के बाद, यह स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में चिकित्सा उम्मीदवारों के लिए अवसर पैदा करेगा। प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, कम से कम 1300 प्रत्यक्ष नौकरियाँ होंगी।

'पहले थे केवल 12 मेडिकल कॉलेज'

यूपी के मुख्यमंत्री ने पिछले छह वर्षों में उनकी सरकार द्वारा चिकित्सा शिक्षा विभाग में किए गए व्यापक सुधारों पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि 2017 से पहले राज्य में केवल 12 सरकारी मेडिकल कॉलेज थे जो अब बढ़कर 45 हो गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि 16 मेडिकल कॉलेज निर्माणाधीन हैं, जिनमें से 14 सरकार द्वारा स्थापित किए जा रहे हैं और शेष दो परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं। सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल। उन्होंने यह भी कहा कि यह प्रधानमंत्री मोदी के एक जिला, एक मेडिकल कॉलेज के सपने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस पहल से न केवल चिकित्सा शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा बल्कि निवासियों को चिकित्सा सेवाएं भी प्रदान की जाएंगी।

'रेटिंग देने वाला पहला राज्य उत्तर प्रदेश है'

मुख्यमंत्री ने मिशन निरामय के हिस्से के रूप में राज्य के 383 नर्सिंग कॉलेजों और 294 पैरामेडिकल संस्थानों के लिए भारतीय गुणवत्ता नियंत्रण (क्यूसीआई) रैंकिंग का भी खुलासा किया। नर्सिंग एवं पैरामेडिकल संस्थानों को रेटिंग देने वाला पहला राज्य उत्तर प्रदेश है। पैरामेडिकल और नर्सिंग शिक्षा और प्रशिक्षण में सुधार के इरादे से पिछले वर्ष के अंत में मिशन निरामय का अनावरण किया गया था। 

 

ये भी पढ़ें: Sarkari Naukri: बैंक में नौकरी की है चाहत, तो न चूकें ये मौका; कल से यहां शुरू हो रहे आवेदन
 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement