Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

जल्दी करें! CMAT 2024 के लिए आवेदन करने की आज आखिरी तारीख

CMAT 2024 Registration: जो कैंडिडेट्स सीमैट के लिए आवेदन करने की इच्छा रखते हैं उन सभी के लिए एक जरूरी खबर है। नेशनल टेस्ट एजेंसी की तरफ से CMAT 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया को आज बंद कर दिया जाएगा।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: April 18, 2024 6:00 IST
आज खत्म हो रहे CMAT 2024 के लिए आवेदन - India TV Hindi
Image Source : FILE आज खत्म हो रहे CMAT 2024 के लिए आवेदन

CMAT 2024 Registration: सीमैट के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक जरूरी खबर है। नेशनल टेस्ट एजेंसी (NTA) कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (CMAT) के लिए चल रही पंजीकरण प्रक्रिया को आज यानी 18 अप्रैल को बंद कर देगी। एप्लीकेशन प्रोसेस आधिकारिक वेबसाइट पर चल रहा है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cmat.nta.nic.in पर जाकर सीएमएटी 2024 के लिए आवेदन पत्र भर सकते हैं। 

कब खुलेगी करेक्शन विंडो 

जानकारी दे दें कि सीएमएटी 2024 के आवेदन में सुधार के लिए करेक्शन विंडो को  19 अप्रैल से शुरू किया जाएगा जो 21 अप्रैल तक चलेगी। एप्लीकेशन में सुधार करने के इच्छुक उम्मीदवार करेक्शन विंडो के जरिए 21 अप्रैल तक बदलाव कर दें। 

CMAT 2024: क्या है एग्जाम पैटर्न

CMAT 2024 परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। कुल 5 खंड होंगे: तार्किक तर्क, भाषा समझ, मात्रात्मक तकनीक और डेटा व्याख्या, सामान्य जागरूकता, नवाचार और उद्यमिता। CMAT 2024 की अवधि 3 घंटे है। कुल 400 अंकों के कुल 100 प्रश्न होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को 4 अंक मिलेंगे, और गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा।

CMAT 2024: कैसे करें आवेदन 

सीएमएटी 2024 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए सरल निर्देशों का पालन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cmat.nta.nic.in पर जाएं।
  • इसके बाद आवश्यक जानकारी के साथ अपना पंजीकरण करें।
  • इसके बाद लॉग इन करें और आवेदन पत्र भरें।
  • इसके बाद आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें.
  • इसके बाद उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
  • इसके बाद आवेदन पत्र डाउनलोड करें। 
  • उम्मीदवार आखिरी में उसका प्रिंट आउट ले लें।

CMAT 2024: क्या है आवेदन शुल्क 

अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है। सीएमएटी 2024 आवेदन शुल्क क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या ई-चालान के साथ। सामान्य वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों को 2000 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। सामान्य वर्ग की महिला उम्मीदवारों को 1000 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं पुरुष EWS(सामान्य और ओबीसी)वर्ग, एससी, एसटी, PWD  उम्मीदवरों को 1000 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। संबंधित विषय में और ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें- एक मजदूर के बेटे ने UPSC में गाड़ा झंडा, पैसे नहीं होने के कारण कोचिंग भी नहीं कर सका था

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement