Friday, April 19, 2024
Advertisement

SEO स्पेशलिस्ट बनकर लाखों में कमाने का मौका, इन जगहों पर नहीं है जॉब की कमी

आज के समय में पूरी मार्केट डिजिटल हो चुकी है। जिसकी वजह से एसईओ प्रोफेशनल की मार्केट में जबर्दस्‍त मांग बनी हुई है। आज के समय में युवा 12वीं के बाद संबंधित डिप्‍लोमा कोर्स कर इस फील्‍ड में शानदार करियर बना सकते हैं। एसईओ में प्रतिमाह लाखों रुपये से ज्‍यादा की सैलरी मिल सकती है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 26, 2022 19:04 IST
करियर टिप्स- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV करियर टिप्स

डिजिटलकरण के इस दौर में युवाओं के लिए कई नए करियर ऑप्‍शन बनकर उभरे हैं। इनमें से एक विकल्‍प एसईओ यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, जहां पर शानदार करियर बनाने के साथ लाखों में कमाई की जा सकती है। आज के समय में जिस तरह से हर तरह के बिजनेस का डिजिटलीकरण हो रहा है, इन प्रोफेशनल की मांग बढ़ती जा रही है। आज के समय में हर घर तक प्रोडक्‍ट को पहुंचाने के लिए कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग पर ज्‍यादा फोकस कर रही हैं। इसके लिए आए दिन नए-नए टूलकिट को इजाद कर कंटेंट क्रिएशन और प्रमोशन का कार्य किया जा रहा है। यह सभी कार्य एसईओ पर आधरित होते हैं, जो SEO प्रोफेशनल देखते हैं। जिसकी वजह से मार्केट में इन एक्सपर्ट्स की डिमांड बनी हुई है।

पहले SEO को जानें   

आज के समय में मार्केट पूरी तरह से डिजिटल हो गई है। जिसकी वजह ये सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) की मांग लगातार बढ़ रही है। इसकी मदद से वेबसाइट की रैंकिंग के साथ प्रोडेक्‍टर की रिच को भी बढ़ाया जा सकता है। यदि कोई व्‍यक्‍ति या कंपनी अपनी वेबसाइट को अधिक लोगों तक पहुंचाना चाहती है तो उसे एसईओ एक्सपर्ट्स ही मदद लेनी पड़ती है। ये ट्रेंड और टैग के हिसाब से बेवसाइड की रिच को ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों तक पहुंचाते हें। इसके अलावा ये एसईओ एक्‍सपर्ट्स सोशल मीडिया, यूट्यूब चैनल और ब्लॉग के लिए भी काम करते हैं। 

SEO के लिए जरूरी स्किल्स

सर्च इंजन एल्गोरिदम में लगातार डेवलपमेंट होते रहते हैं, इसलिए यहां पर प्रोफेशनल को हमेशा अपडेट होना पड़ता है। इस फील्ड में बेहतर करियर बनाने के लिए मार्केट ट्रेंड और सर्च इंजन अपडेट पर लगातार नजर बनाकर रखनी पड़ती है। इस फील्‍ड में वेब फंडामेंटल, वेबसाइट मैनेजमेंट और डाटाबेस टेक्नोलॉजी की जानकारी बेहद जरूरी है। साथ ही अच्‍छी कम्‍युनिकेशन और अंग्रेजी भाषा का अच्‍छा ज्ञान भी जरूरी है। 

कैसे करें करियर की शुरुआत

यदि आप मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, एनालिटिक्स में करियर बनाना चाहते हैं, तो 12वीं के बाद आप इन क्षेत्र में 6 महीने और 1 साल का डिप्‍लोमा कोर्स कर सकते हैं। इसके बाद आप किसी भी कंपनी में डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर या किसी अन्‍य पोस्‍ट पर अपना करियर शुरू कर सकते हैं। वहीं एसईओ इंडस्ट्री में घर बैठे फ्रीलांसिंग कर लाखों की कमाई भी की जा सकती है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement