Saturday, May 04, 2024
Advertisement

इस तारीख को जारी होगा CTET 2023 का एडमिट कार्ड, जानें कैसे कर सकेंगे चेक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तरफ से जल्द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा(CTET) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: August 13, 2023 19:03 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

CTET 2023 Admit Card: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तरफ से जल्द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा(CTET) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। एडमिट कार्ड को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। आधिकारिक शेड्यूल के मुताबिक एडमिट कार्ड 18 अगस्त को जारी किए जाएंगे। जारी होने के बाद उम्मीदवार सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे।

किस तारीख को है परीक्षा

जारी शेड्यूल के मुताबिक इस साल होने वाली सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा को 20 अगस्त 2023 को ओएमआर आधारित ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। बता दें कि बोर्ड की तरफ से पहले ही अपने पोर्टल पर CTET जुलाई परीक्षा सिटी स्लिप 2023 जारी की जा चुकी है। उम्मीदवार तदनुसार अपनी यात्रा व्यवस्था करने के लिए परीक्षा शहर की पहले से जांच कर सकते हैं।

पहले होनी ऑनलाइन लेकिन अब होंगी ऑफलाइन

आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, पहले, परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में आयोजित की जानी थीं और उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण जमा करते समय अपनी पसंद के अनुसार परीक्षा शहर का चयन करने के लिए कहा गया था। अब बोर्ड ने परीक्षा का तरीका बदल दिया है। जिसके बाद परीक्षाएं अब ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी और परीक्षा केंद्रों की उपलब्धता के अनुसार परीक्षा शहर बदल गए हैं। परीक्षा केंद्रों का आवंटन आवेदकों द्वारा उनके ऑनलाइन आवेदन पत्र में दिए गए वर्तमान पते के जिले के आधार पर किया गया है। आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि परीक्षा के शहर को बदलने के किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।

कैसे कर सकेंगे डाउनलोड 

  • सबसे पहले उम्मीदवार सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं। 
  • इसके बाद होमपेज पर फ्लैश हो रहे नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करें, जिसमें लिखा है, 'सीबीएसई सीटीईटी 2023 एडमिट कार्ड'। 
  • फिर यह आपको नए पेज पर रीडायरेक्ट करेगा जहां आपको अपना रोल नंबर, जन्म तिथि और अन्य विवरण दर्ज करना होगा। 
  • इसके बाद सीबीएसई सीटीईटी 2023 एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा। 
  • आखिरी में भविष्य के संदर्भ के लिए सीबीएसई सीटीईटी 2023 प्रवेश पत्र डाउनलोड करें और सहेजें। 

ये भी पढ़ें: जानते हैं अशोक चक्र में 24 तीलियां ही क्यों होती हैं

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement